Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sovereign Gold Bond Scheme: आज यहां मिल रहा है सस्ता गोल्ड, ऐसे करेंगे खरीदारी तो मिलेगा EXTRA DISCOUNT

Sovereign Gold Bond Scheme 2024 सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। इसके अलावा यह निवेश का भी काफी अच्छा ऑप्शन है। गोल्ड में इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम शुरू की है। इस स्कीम की चौथी सीरीज आज से निवेशकों के लिए खुल रही है। इसमें सस्ता सोने के साथ निवेशक को एक्सट्रा डिस्काउंट का लाभ मिल रहा है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 12 Feb 2024 10:10 AM (IST)
Hero Image
आज यहां मिल रहा है सस्ता गोल्ड

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपको भी गोल्ड में निवेश करना पसंद है पर उसकी सुरक्षा के लिए आप उसमें निवेश नहीं करते हैं तो आपको बता दें कि अब आप डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) में भी निवेश कर सकते हैं। आज से सरकार सस्ता सोना बेचने वाले हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डिजिटल गोल्ड में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना (Sovereign Gold Bond Scheme) शुरू की है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2023-24 सीरीज-4 निवेश के लिए आज से खुल रही है। यह स्कीम 16 फरवरी 2024 को बंद हो जाएगी। इस स्कीम में निवेशक 6,263 रुपये प्रति ग्राम में बेचा जाएगा। इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें जीएसटी (GST) नहीं लगता है। इसके अलावा इसमें निवेश के बाद अच्छा रिटर्न भी मिलता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में रिटर्न काफी अच्छा मिलता है इस वजह से हर सीरीज में इसके निवेशकों की संख्या में तेजी देखने को मिली है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में मिलता है एक्सट्रा डिस्काउंट

अगर कोई निवेशक ऑनलाइन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदते हैं तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम पर डिस्काउंट मिलता है। यह डिस्काउंट बॉन्ड के प्राइस इश्यू पर दी जाती है। इसका मतलब है कि ऑनलाइन निवेशक केवल 6,213 रुपये प्रति ग्राम में गोल्ड खरीद सकते हैं।

सरकार इस बॉन्ड में सालाना 2.5 फीसदी की दर के हिसाब से ब्याज देता है। ब्याज की राशि निवेशकों के अकाउंट में हर 6 महीने में डिपॉजिट हो जाता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड कैसे खरीदे

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को आप कमर्शियल बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, डेजिग्नेटेड पोस्ट ऑफिस, एनएसई और बीएसई के जरिये खरीद सकते हैं।

निवेशक इन प्लेटफॉर्म पर इसे बेच सकते हैं। बाजार में मौजूदा कीमत पर आप इसे बेचा  जा सकता है।

कौन खरीद सकता है बॉन्ड

केंद्रीय बैंक द्वारा जारी बॉन्ड पर रिटर्न मिलता है। निवेशक न्यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 4 ग्राम गोल्ड खरीद सकते हैं। यह बॉन्ड भारतीय निवासी, अविभाजित हिंदू परिवार (HUF), ट्रस्‍टों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्‍था द्वारा खरीदा जा सकता है।