Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Puri to Ayodhya Train: अब जगन्नाथ पुरी से सीधे पहुंच सकेंगे अयोध्‍या धाम, जल्‍द शुरू होगी विशेष ट्रेन सेवा

वैष्णव ने पुरी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा मैं यह घोषणा करते हुए खुश हूं कि पुरी से अयोध्या के लिए एक विशेष ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी। इससे लाखों श्रद्धालुओं को अयोध्या की यात्रा करने में सुविधा होगी। यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब भारतीय रेलवे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई पहल कर रहा है।

By Agency Edited By: Praveen Prasad Singh Updated: Fri, 16 Feb 2024 01:28 PM (IST)
Hero Image
इस ट्रेन सेवा से ओडिशा और उत्तर प्रदेश के बीच सीधी कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

पीटीआई, भुवनेश्‍वर। धार्मिक पर्यटन के जरिए अर्थव्‍यवस्‍था को गति देना मोदी सरकार की प्राथमिकताओं में रहा है। फिर चाहे काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर हो या फिर उज्‍जैन का महाकाल कॉरिडोर। और अब अयोध्‍या में राम लला की प्राण प्रतिष्‍ठा और भव्‍य राम मंदिर का उद्घाटन। इन सभी से न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्‍क‍ि अर्थव्‍यस्‍था को भी तेजी मिलने की संभावना है।

इसी कड़ी में भगवान जगन्नाथ के धाम पुरी में रेलवे स्‍टेशन के पुनर्विकास का काम जोरों से चल रहा है। गुरुवार को रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव इस कार्य को देखने पुरी में थे। इस दौरान उन्‍होंने जगन्नाथ पुरी से अयोध्‍या धाम के लिए सीधी रेल सेवा शुरू करने का ऐलान किया। इस रेल सेवा के शुरू हो जाने से यात्री जगन्नाथ पुरी से सीधे भगवान राम के धाम अयोध्‍या पहुंच सकेंगे।

यह भी पढ़ें: रेलवे के खाने को लेकर संसदीय समिति ने क्‍यों जताई नाराजगी? क्‍वालिटी को लेकर कह दी यह बात

वैष्णव ने पुरी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "मैं यह घोषणा करते हुए खुश हूं कि पुरी से अयोध्या के लिए एक विशेष ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी। इससे लाखों श्रद्धालुओं को अयोध्या की यात्रा करने में सुविधा होगी।"

ह भी पढ़ें: पांच वर्षों में रेलवे ने दी तीन लाख नौकरियां, पारदर्शी एवं व्यवस्थित हुई रोजगार देने की प्रक्रिया

यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब भारतीय रेलवे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई पहल कर रहा है। हाल ही में, रेलवे ने काशी विश्वनाथ धाम तक कई नई ट्रेनें शुरू की हैं और अन्य धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की योजना बनाई है।

ये होगा ट्रेन का संभावित मार्ग

हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर मार्ग की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन ट्रेन के पुरी से भुवनेश्वर, राउरकेला, झारसुगुड़ा, बिलासपुर, कटनी, सतना, प्रयागराज, वाराणसी होते हुए अयोध्या पहुंचने की संभावना है।

इस ट्रेन के शुरू होने से क्‍या होगा लाभ

  • इस ट्रेन सेवा से ओडिशा और उत्तर प्रदेश के बीच सीधी कनेक्टिविटी बढ़ेगी।
  • इससे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और दोनों राज्यों के आर्थिक विकास में मदद मिलेगी।
  • श्रद्धालुओं को अब कई ट्रेनों में बदलने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे उनकी यात्रा सुगम और आरामदायक हो जाएगी।

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रेन में कौन सी श्रेणियों की बोगियां उपलब्ध होंगी या इसका किराया क्‍या होगा। साथ ही हफ्ते में कितने दिन चलेगी, ये जानकारियां सामने आना अभी बाकी है।