Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Spicejet के शेयरों ने भरी गगनचुंबी उड़ान, QIP के जरिए 3 हजार करोड़ जुटाने का मिला फायदा

Spicejet shares Price किफायती हवाई यात्रा उपलब्ध कराने वाली स्पाइसजेट के क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) को इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स की शानदार प्रतिक्रिया मिली। इसका आज एयरलाइन के शेयरों पर भी तगड़ा असर दिखा। स्पाइसजेट के QIP से 3 हजार करोड़ रुपये जुटाने से विमानन कंपनी के शेयर 10 तक फीसदी उछल गए। इसमें मुनाफावसूली के चलते थोड़ी नरमी आई लेकिन अभी यह काफी मजबूत है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 23 Sep 2024 12:54 PM (IST)
Hero Image
QIP के जुटाई गई नई पूंजी का इस्तेमाल ग्राउंडेड विमानों को चालू करने में होगा।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। घरेलू विमानन कंपनी स्पाइसजेट के शेयरों में सोमवार को तगड़ा उछाल देखने को मिला। शुरुआती कारोबार में स्पाइसजेट के स्टॉक करीब 10 फीसदी की तेजी के साथ 72.8 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गए। स्पाइसजेट के शेयरों में यह तेजी क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए 3,000 करोड़ रुपये जुटाने के बाद आई है। सुबह करीब साढ़े 12 बजे स्पाइसजेट के शेयर 5.40 फीसदी के उछाल के साथ 69.73 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

स्पाइसजेट के QIP को जबरदस्त रिस्पॉन्स

स्पाइसजेट ने एक बयान में बताया कि उसके QIP को क्वालिफाइड इन्वेस्टर्स की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। यह काफी अधिक सब्सक्राइब हुआ। इससे घरेलू विमानन कंपनी की विकास की संभावनाओं में निवेशकों के मजबूत भरोसे की झलक मिलती है। स्पाइसजेट का QIP 16 सिंतबर से 18 सितंबर तक खुला था।

स्पाइसजेट ने यह भी बताया कि क्यूआईपी ने गोल्डमैन सैक्स (सिंगापुर), मॉर्गन स्टेनली एशिया, बीएनपी पारिबा फाइनेंशियल मार्केट्स ओडीआई, नोमुरा सिंगापुर लिमिटेड ओडीआई, टाटा म्यूचुअल फंड, डिस्कवरी ग्लोबल ऑपर्च्युनिटी लिमिटेड सहित शीर्ष स्तरीय संस्थागत निवेशकों और म्यूचुअल फंडों के विविध पूल को आकर्षित किया। स्पाइसजेट ने कहा कि 3,000 करोड़ रुपये की फंडिंग के अलावा उसे पिछले फंडिंग राउंड से अतिरिक्त 736 करोड़ रुपये भी मिलेंगे। इससे विमानन कंपनी को अपनी वित्तीय स्थिति मजबूत करने और विकास योजनाओं को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

हमारे QIP को निवेशकों और वित्तीय संस्थानों से काफी मजबूत प्रतिक्रिया मिली है। यह स्पाइसजेट की क्षमता में उनके विश्वास को दर्शाता है, जो तेजी से विस्तार करने और भारत के उभरते विमानन बाजार में एक मजबूत खिलाड़ी बनने की दिशा में अग्रसर है।

अजय सिंह, स्पाइसजेट के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर

QIP से मिली रकम का क्या करेगी स्पाइसजेट

स्पाइसजेट के मुताबिक, QIP के जुटाई गई नई पूंजी का इस्तेमाल ग्राउंडेड विमानों को चालू करने, नए विमान खरीदने, टेक्नोलॉजी में निवेश करने और नए बाजारों में विस्तार करने के लिए किया जाएगा। स्पाइसजेट ने कहा कि वह नई पूंजी निवेश के साथ अपने परिचालन को मजबूत करने, बेड़े को बढ़ाने और बढ़ती यात्री मांग को पूरा करने के लिए नेटवर्क का और अधिक विस्तार करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें : Vodafone Idea Share Price: रॉकेट बने वोडा आइडिया के शेयर, 30 हजार करोड़ की डील का दिखा असर