Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SpiceJet Share: लगातार दूसरे दिन गिरा एयरलाइन कंपनी का स्टॉक, निवेशक क्यों बेच रहे हैं शेयर?

SpiceJet QIP स्पाइजेट कर्ज में डूब गई है। ऐसे में कंपनी के वित्तीय स्थिति को सुधारने के लिए कंपनी के बोर्ड ने फंड जुटाने को मंजूरी दे दी है। बोर्ड ने क्यूआईपी के जरिये फंड जुटाने की मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी के बाद कंपनी के शेयर में बिकवाली देखने को मिली है। पिछले दो सत्र से कंपनी के शेयर लाल निशान पर बंद हो रहे हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 18 Sep 2024 04:50 PM (IST)
Hero Image
SpiceJet के शेयर में जारी है बिकवाली

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट (SpiceJet) के शेयरों में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली है। आज भी स्पाइसजेट 6.27 फीसदी गिरकर 69.10 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि आगे भी शेयर में गिरावट आ सकता है।

क्यों गिर रहे हैं शेयर

स्पाइसजेट अभी कर्ज से जूझ रही है। ऐसे में कर्ज की भरपाई के लिए कंपनी फंड जुटाने की कोशिश कर रही है। स्पाइसजेट बोर्ड ने क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट ( Qualified Institutional Placement) के जरिये फंड जुटाने की मंजूरी दे दी है।

क्यूआईपी (SpiceJet QIP) के जरिये फंड जुटाने के प्रयास के बाद से कंपनी के शेयर में बिकवाली देखने को मिली है। मार्केट रेगुलेटरी सेबी (SEBI) के अनुसार कंपनी का फ्लोर प्राइस 64.79 रुपये हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी क्यूआईपी के जरिये 500 करोड़ रुपये का फंड जुटाने की योजना बना रही है। इसके अलावा कंपनी वारेंट्स और प्रमोटर्स के जरिये 736 करोड़ रुपये जुटाएगी।

यह भी पढ़ें: फेस्टिव सीजन में चीनी और खाद्य तेल के बढ़ेंगे दाम? क्या कह रही सरकार

स्पाइसजेट के शेयर परफॉर्मेंस

इस हफ्ते के शुरुआती कारोबार यानी सोमवार को स्पाइसजेट के शेयर (SpiceJet Share Price) 77.79 रुपये प्रति शेयक पर बंद हुआ था। वहीं मंगलवार से अभी तक कंपनी के शेयर 10 फीसदी से ज्यादा गिर गए हैं। शेयर में आई गिरावट का असर कंपनी के एम-कैप पर भी पड़ा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के वेबसाइट के अनुसार स्पाइसजेट का एम-कैप (Spicejet M-Cap) 5,483.48 करोड़ रुपये हो गया है।

अगर स्पाइसजेट शेयर की परफॉर्मेंस की बात करें तो पिछले एक साल में कंपनी के शेयर ने 81.65 फीसदी का रिटर्न दिया। वहीं, बीते 6 महीने में कंपनी के शेयर 16.19 फीसदी चढ़ गए।

यह भी पढ़ें: Tupperware Bankruptcy: कभी किचन में था टपरवेयर के प्रोडक्ट्स का राज, अब दिवालिया होने की कगार पर