Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Starbucks ने लक्ष्मण नरसिम्हन की जगह ब्रायन निकोल को बनाया सीईओ

स्टारबक्स ने अपने टीम में एक अहम बदलाव करते हुए लक्ष्मण नरसिम्हन की जगह ब्रायन निकोल को नया सीईओ घोषित कर दिया है। बता दें कि निकोल मैक्सिकन-प्रेरित फूड चेन चिपोटल के सीईओ हैं। निकोल पिछले दो वर्षों में स्टारबक्स के सीईओ बनने वाले चौथे व्यक्ति होंगे और वे नौ सितंबर को कार्यभार संभालेंगे। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 14 Aug 2024 06:09 PM (IST)
Hero Image
ब्रायन निकोल बने Starbucks को नए सीईओ, सितंबर में लेंगे जिम्मेदारी

पीटीआई, नई दिल्ली। मुश्किलों से गुजर रही बहुराष्ट्रीय कॉफी सीरीज स्टारबक्स ने मंगलवार को भारतीय मूल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) लक्ष्मण नरसिम्हन की जगह ब्रायन निकोल को चेयरमैन एवं सीईओ नियुक्त करने की घोषणा की।

स्टारबक्स ने एक अपनी प्रेस रिलीज में कहा  कि निकोल नौ सितंबर को अपनी नया दायित्व संभालेंगे। उस समय तक स्टारबक्स के मुख्य वित्त अधिकारी राहेल रग्गेरी अंतरिम सीईओ के रूप में काम करेंगे।

निकोल बनें स्टारबक्स के सीईओ

निकोल पिछले दो वर्षों में स्टारबक्स के सीईओ बनने वाले चौथे व्यक्ति होंगे। वह फिलहाल मैक्सिकन-प्रेरित खाद्य श्रृंखला चिपोटल के सीईओ हैं।

निकोल ने अपनी नियुक्ति पर कहा कि मैं स्टारबक्स में शामिल होने के लिए उत्साहित हूं और हजारों समर्पित भागीदारों के साथ इस अविश्वसनीय कंपनी को आगे बढ़ाने में मदद के अवसर के लिए आभारी हूं।

यह भी पढ़ें - Cognizant Offer: फ्रेशर को ऑफर किया ढाई लाख का पैकेज, अब ट्रोल हो रही कंपनी

 तत्काल प्रभाव से हट रहे नरसिम्हन

57 वर्षीय नरसिम्हन सीईओ और स्टारबक्स बोर्ड के सदस्य के रूप में अपनी भूमिका से तत्काल प्रभाव से हट रहे हैं।

कंपनी ने बताया कि अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने स्टारबक्स पार्टनर अनुभव में सुधार किया। साथ ही सप्लाई चेन में जरूरी नवाचार किए और हमारे स्टोर संचालन को बढ़ाया।

हॉब्सन ने कहा कि बोर्ड की ओर से, मैं लक्ष्मण को स्टारबक्स में उनके योगदान और हमारे लोगों और ब्रांड के प्रति उनके समर्पण के लिए ईमानदारी से धन्यवाद देना चाहता हूं।

नरसिम्हन, जो बोर्ड छोड़ रहे हैं, ने मार्च 2023 में स्टारबक्स का कार्यभार संभाला और उन्होंने कॉफी चेन को अपने अधिकार क्षेत्र में बड़े पैमाने पर संघर्ष करते देखा है।

हाल ही में, कम से कम एक साल से खुले स्टोर पर चेन की बिक्री में वैश्विक स्तर पर 3 प्रतिशत की गिरावट आई, जिसमें इसके घरेलू उत्तरी अमेरिका के बाजार में 2 प्रतिशत की गिरावट शामिल है।

यह भी पढ़ें- WPI Inflation: रिटेल के बाद थोक महंगाई भी घटी, जुलाई में 2.04 फीसदी रहा इन्फलेशन रेट