Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्टार्टअप्स की हो रही बल्ले-बल्ले! जुलाई के पहले सप्ताह में खूब बरसे पैसे, जुटाए 17.6 करोड़ डॉलर

एक रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान फैशन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर्पल ने अबुधाबी इन्वेस्टमेंट अथारिटी के नेतृत्व वाले निवेशकों से 12 करोड़ डॉलर की राशि सुरक्षित की है। एग्री-टेक स्टार्टअप आर्या.एजी ने इंपेक्ट निवेश फर्म ब्लू अर्थ कैपिटल से 2.9 करोड़ डॉलर की राशि जुटाने की घोषणा की है। वीडियो टेलीमेटिक्स स्टार्टअप क्यूटियो ने 6.5 करोड़ रुपये जुटाने की घोषणा की है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 06 Jul 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
जुलाई के पहले सप्ताह में 17.6 करोड़ डॉलर जुटाए गए

नई दिल्ली, आइएएनएस। कैलेंडर वर्ष 2024 की पहली छमाही के दौरान भारतीय स्टार्टअप्स ने करीब सात अरब डॉलर की राशि जुटाई है। यह जनवरी-जून 2023 के दौरान जुटाए गए 5.92 अरब डॉलर से ज्यादा है। स्टार्टअप्स ने जुलाई के पहले सप्ताह के दौरान 17.6 करोड़ डॉलर की राशि जुटाई है। यह राशि 16 सौदों के जरिये जुटाई गई है।

जुलाई के पहले सप्ताह में 17.6 करोड़ डॉलर जुटाए गए

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान फैशन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर्पल ने अबुधाबी इन्वेस्टमेंट अथारिटी के नेतृत्व वाले निवेशकों से 12 करोड़ डॉलर की राशि सुरक्षित की है। एग्री-टेक स्टार्टअप आर्या.एजी ने इंपेक्ट निवेश फर्म ब्लू अर्थ कैपिटल से 2.9 करोड़ डॉलर की राशि जुटाने की घोषणा की है।

वीडियो टेलीमेटिक्स स्टार्टअप क्यूटियो ने 6.5 करोड़ रुपये जुटाने की घोषणा की है। 2024 की पहली छमाही में भारत का फिनटेक ईकोसिस्टम पैसा जुटाने के मामले में वैश्विक स्तर पर शीर्ष तीन स्थानों में शामिल रहा है।

विजय शेखर शर्मा ने स्टार्टअप्स पर कही ये बात

फिनटेक कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने एक इनोवेशन कॉन्क्लेव में कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में स्टार्टअप्स को जमकर प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इनके नेतृत्व में अब स्टार्टअप्स के लिए लॉन्च होने और फलने-फूलने का सही मौका है। भारत सरकार युवाओं को स्टार्टअप्स के प्रति प्रेरित करने के लिए काम कर रही है। स्टार्टअप इकोसिस्टम देश में अच्छा बना हुआ है, जिससे देश 2047 तक एक मजबूत विकास रोडमैप की ओर बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें- Budget 2024: 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, बनाएंगी यह खास रिकॉर्ड