Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stock Market Holiday: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बंद रहेंगे शेयर बाजार, बैंकों में भी नहीं होगा काम

Stock Market Holiday 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा। यहां तक कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में भी कोई कारोबार नहीं होगा। इसका मतलब है कि कल आप कोई शेयर की खरीद बिक्री नहीं कर पाएंगे। स्टॉक मार्केट के साथ सभी बैंकों में भी कल छुट्टी रहेगी। पढ़ें पूरी खबर..

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 14 Aug 2024 08:05 PM (IST)
Hero Image
सेंसेक्स निफ्टी के साथ बंद रहेगा बैंक

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। 15 अगस्त को 78वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2024) मनाया जाएगा। इस मौके पर शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा। बाजार के मुख्य सूचकांक यानी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में भी कल ट्रेडिंग नहीं होगी। यहां तक कि सभी सेगमेंट यानी इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव सेक्शन और सिक्योरिटीज लेंडिंग और बॉरोइंग (SLB) भी बंद रहेंगे।

स्टॉक मार्केट के हॉलिडे कलेंडर (Stock Market Holiday List) के अनुसार राष्ट्रीय त्योहार के दिन शेयर बाजार बंद रहता है। स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय त्योहार है, इस वजह से कल बाजार बंद रहेगा।

बंद रहेगा कमोडिटी मार्केट

15 अगस्त यानी कल पूरे दिन के लिए कमोडिटी मार्केट बंद रहेगा। आपको बता दें कि बीएसई पर कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट्स (EGR) सेगमेंट के साथ-साथ मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड पर सभी बुलियन, मेटल और ऊर्जा डेरिवेटिव्स की ट्रेडिंग होती है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) के दोनों सेशन यानी सुबह और शाम के सत्र भी बंद रहेंगे।

शेयर बाजार और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज 16 अगस्त (शुक्रवार) को निर्धारित समय पर खुलेंगे।

यह भी पढ़ें: जुलाई माह में थोक महंगाई में मिली राहत; लेकिन निर्यात की स्थिति भी बिगड़ी

बैंक भी रहेंगे बंद

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List) के अनुसार 15 अगस्त 2024 को स्वतंत्रता दिवस की वजह से सभी बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, 16अगस्त और 17 अगस्त को बैंक खुला रहेगा। इसका मतलब है कि यह लॉन्ग वीकेंड नहीं है। बैंक बंद रहने के बावजूद कस्टमर नेट बैंकिंग, ऑनलाइन बैंकिंग, एटीएम जैसे सर्विस का इस्तेमाल कर सकता है।

यह भी पढ़ें: SEBI प्रमुख पर लगे आरोपों से जुड़े कोष का मॉरीशस से लेना-देना नहीं, आयोग ने दी सफाई