Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Open: छुट्टी वाले दिन खुला है मार्केट, BSE नहीं NSE पर होगा ट्रेडिंग सेशन

शेयर बाजार का साप्ताहिक अवकाश शनिवार रविवार होता है। इसके अलावा फेस्टिवल वाले दिन भी बाजार बंद रहता है। हालांकि कई बार छुट्टी वाले दिन बाजार में स्पेशल ट्रेडिंग होती है। आज भी स्टॉक मार्केट में कुछ ऐसा ही होने वाला है। बीते दिन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने सर्कुलर जारी किया। इस सर्कुलर के अनुसार आज मॉक ट्रेडिंग सेशन के लिए बाजार एक्सचेंज एक घंटे के लिए खुलेगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 28 Sep 2024 09:40 AM (IST)
Hero Image
NSE में आज होगा मॉक ट्रेडिंग सेशन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार (Share Market) हर शनिवार और रविवार को बंद रहता है। लेकिन कई बार स्पेशन ट्रेडिंग सेशन (Special Trading Session) की वजह से बाजार खुला रहता है। आज भी वैसा ही हो रहा है। जी हां, आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज(NSE) में ट्रेडिंग सेशन होगा। एनएसई ने इसकी जानकारी कल बाजार बंद होने के बाद दी थी।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के सर्कुलर के अनुसार 28 सितंबर 2024 (शनिवार) यानी आज Mock Trading Sessions के तहत बाजार खुला रहेगा। बता दें कि इससे पहले भी कई बार स्पेशल ट्रेडिंग सेशन के लिए छुट्टी वाले दिन शेयर बाजार खुले हैं।

कैपिटल मार्केट सेगमेंट में होगी ट्रेडिंग

एनएसई के सर्कुलर के अनुसार 28 सितंबर को कैपिटल मार्केट सेगमेंट में मॉक ट्रेडिंग सेशन होगा। इसके अलावा फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (F&O) में भी ट्रेडिंग होगी। इस ट्रेडिंग के दौरान डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विच-ओवर कर दिया जाएगा। दरअसल, आपात स्थिति में स्टॉक एक्सचेंज की सर्विस पर कोई असर न पड़े इसके लिए स्विच-ओवर किया जाता है।

क्या है ट्रेडिंग का समय

आज दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच एनएसई की इमरजेंसी चेकिंग होगी। दरअसल, यह एक टेस्टिंग ट्रेडिंग सेशन (Testing TR=rading Session) है। इसका उद्देश्य है कि इमरजेंसी में एनएसई की सर्विस सुचारु रूप से जारी रहे। आज के मॉक स्पेशल ट्रेडिंग सेशन डिजास्टर रिकवरी साइट से होगी। इस साइट के जरिये सिस्टम की रिएक्टिविटी का आंकलन किया जाएगा। बता दें कि किसी भी क्रिटिकल इंस्टीट्यूशन के लिए डिजास्टर साइट काफी महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: जारी हो गए शनिवार के पेट्रोल-डीजल के नए दाम, टंकी फुल कराने से पहले चेक करें कीमत

T+0 सेटलमेंट सिस्टम से नहीं हटा ब्रेक

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने T+0 सेटलमेंट सिस्टम पर रोक लगाई है। वैसे तो यह रोक 30 सितंबर से लागू होना था, लेकिन एनएसई ने अपने नोटिफिकेशन में बताया कि फिलहाल T+0 सेटलमेंट सिस्टम पर रोक है। स्टॉक एक्सचेंज ने नोटिफिकेशन में जानकारी दी है कि यह सिस्टम को कब लागू किया जाएगा।

कैसा था पिछले सत्र का कारोबार

इस पूरे हफ्ते शेयर बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली। 27 सितंबर 2024 को भी शेयर मार्केट के दोनों सूचकांक अपने उच्चतम स्तर पर खुले थे। लेकिन, बाद में यह दोनों लाल निशान पर बंद हुए। बीते सत्र में सेंसेक्स 264.27 अंक गिरकर 85,571.85 अंक पर आ गया। निफ्टी भी 40.90 अंक गिरकर 26,175.15 अंक पर पहुंचकर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें: Rule Change: अक्टूबर में LPG Cylinder के साथ बदल जाएंगे पैसे से जुड़े कई नियम, आम जनता की जेब पर पड़ेगा असर