Move to Jagran APP

Stock Market Outlook: COVID-19 और वित्तीय आंकड़ों पर नजर रखेंगे निवेशक, इन पहलुओं पर भी निर्भर करेगी बाजार की चाल

Stock Market Outlook जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि चुनाव परिणामों का बाजार पर कोई असर दिखने वाला नहीं है। हालांकि सोमवार को शुरुआती कुछ घंटों में Sensex Nifty इसका हल्का असर देखने को मिल सकता है।

By Ankit KumarEdited By: Updated: Mon, 03 May 2021 02:10 PM (IST)
Hero Image
शेयर बाजार की 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में से सात के बाजार पूंजीकरण में पिछले सप्ताह 1,62,774.49 करोड़ रुपये बढ़ा।

नई दिल्ली, पीटीआइ। इस सप्ताह शेयर बाजारों की चाल कोरोना के मोर्चे पर बनने वाली स्थिति, वृहद आर्थिक आंकड़ों, कंपनियों के तिमाही परिणामों और वैश्विक स्तर पर बनने वाले रुझानों से निर्धारित होगी। विश्लेषकों का मानना है कि राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों का बाजार पर शायद ही कोई असर दिखे। लेकिन कोरोना से निपटने की केंद्र और राज्य सरकारों की रणनीति और उसके असर का बाजार की चाल पर सीधा प्रभाव दिखेगा। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि चुनाव परिणामों का बाजार पर कोई असर दिखने वाला नहीं है। हालांकि सोमवार को शुरुआती कुछ घंटों में इसका हल्का असर दिखे। लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और उसे काबू करने के सरकार के प्रयासों पर निश्चित रूप से शेयर बाजारों की नजर रहने वाली है।  

उन्होंने कहा कि अगर एक और देशव्यापी लॉकडाउन लगाया जाता है तो बाजार पर इसका व्यापक असर पड़ेगा।रेलिगेयर ब्रोकिंग के वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) अजीत मिश्रा ने कहा कि हमें इस सप्ताह बाजार में ज्यादा उठापटक की संभावना दिख रही है। सबसे पहले कारोबारी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के वित्तीय नतीजों पर अपनी प्रतिक्रिया देंगे। कंपनी ने पिछले सप्ताह शुक्रवार को कारोबार बंद होने के बाद वित्तीय नतीजे जाहिर हुए हैं। आर्थिक मोर्चे पर कंस्ट्रक्शन क्षेत्र और सेवा क्षेत्र का पीएमआइ तीन और पांच मई को जारी होगा। इस सप्ताह कोटक महिंद्रा बैंक, हीरो मोटो कॉर्प, टाटा स्टील, डाबर और एचडीएफसी, अदाणी पो‌र्ट्स एंड स्पेशिल इकोनोमिक जोन, अदाणी एंटरप्राइजेज, सीएट और अदाणी पावर के भी वित्तीय नतीजे भी सप्ताह के दौरान घोषित होंगे।

शीर्ष सात कंपनियों का पूंजीकरण 1.62 लाख करोड़ रुपये बढ़ा

शेयर बाजार की 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में से सात के बाजार पूंजीकरण में पिछले सप्ताह 1,62,774.49 करोड़ रुपये बढ़ा। इसमें सबसे ज्यादा बढ़ोतरी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) और बजाज फाइनेंस के पूंजीकरण में दर्ज की गई। पिछले सप्ताह बीएसई के 30-शेयरों वाले प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स में 903.91 अंकों यानी 1.88 फीसद की मजबूती आई।

सप्ताह के दौरान आरआइएल, इन्फोसिस, हिंदुस्तान यूनीलिवर लिमिटेड (एचयूएल), आइसीआइसीआइ बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस व भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) का पूंजीकरण मजबूत हुआ। हालांकि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के पूंजीकरण में कमी आई। पिछले सप्ताह आरआइएल का पूंजीकरण 57,086.67 करोड़ रुपये बढ़कर 12,64,369.99 करोड़ रुपये पर जा पहुंचा। बजाज फाइनेंस ने पूंजीकरण में 47,526.08 करोड़ रुपये जोड़े।

इस बढ़ोतरी के बाद सोमवार को कंपनी 3,28,639.08 करोड़ रुपये पूंजीकरण के साथ कारोबार शुरू करेगी। पिछले सप्ताह के आखिर में शेयर बाजारों में सूचीबद्ध शीर्ष 10 कंपनियां आरआइएल, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, एचयूएल, एचडीएफसी, आइसीआइसीआइ बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस व एसबीआइ रहीं।