Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stock Market Tips: शेयर बाजार में पैसे लगाते समय इन बातों का रखें ख्याल, कंगाल कर देंगी ये गलतियां

पिछले कुछ वर्षों में शेयर बाजार ने शानदार रिटर्न दिया है। यही वजह है कि स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने वालों की तादाद तेजी से बढ़ रही है। यह 8 करोड़ के पार पहुंच गई है। अब बहुत से नए निवेशक भी मार्केट में आ रहे हैं जिनमें अधिकतर नौजवान हैं। ऐसे में नए निवेशकों के लिए मार्केट से जुड़े जोखिम को समझना जरूरी है ताकि उनका नुकसान ना हो।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Sat, 18 May 2024 03:45 PM (IST)
Hero Image
शेयर मार्केट में शुरुआत लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट से करनी चाहिए।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय शेयर बाजार ने शानदार रिटर्न दिया है। यही वजह है कि स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने वालों की तादाद तेजी से बढ़ रही है और यह 8 करोड़ के पार पहुंच गई है। अब बहुत से नए निवेशक भी मार्केट में आ रहे हैं, जो बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों से हैं। इनमें अधिक संख्या नौजवानों की है।

नए निवेशकों के लिए मार्केट से जुड़े जोखिम को समझना जरूरी है, क्योंकि अगर उन्हें नुकसान हुआ, तो वे इस धारणा को बढ़ाएंगे कि शेयर बाजार असल में जुआ है। आइए जानते हैं कि शेयर मार्केट में आप किन बातों का ध्यान रखकर नुकसान से बच सकते हैं। साथ ही, कैसे आप शेयर मार्केट से अधिक से अधिक लाभ कमा सकते हैं।

लालच से बचना जरूरी

शेयर मार्केट में आने वाले अधिकतर लोग रातोंरात अमीर बनने का सपना लेकर आते हैं। यही सपना उन्हें कंगाल बना देता है। जेरोधा के फाउंडर नितिन कामत का कहना है कि सिर्फ एक फीसदी रिटेल इन्वेस्टर को मुनाफा होता है, बाकी सब घाटे में रहते हैं। इसकी वजह है कि वे जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में फ्यूचर एंड ऑप्शन (F&O) जैसे बेहद जोखिम भरे सेगमेंट ट्रेडिंग करने लगते हैं।

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट पर फोकस

अगर आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाना है, तो शुरुआत लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट से करनी चाहिए। यह शेयर बाजार से पैसे कमाने का सबसे सुरक्षित तरीका है। अगर आप सही से स्टॉक चुनकर पैसा लगाते हैं, तो इस बात की काफी ज्यादा उम्मीद रहती है कि आप आखिर में मुनाफे में रहेंगे। किसी भी अच्छे शेयर में अगर गिरावट भी आती है, तो वह एक साइकल के बाद बाउंस बैक करता है।

खबरों से लगातार रहें अपडेट

शेयर मार्केट सभी मुद्दे को लेकर काफी संवेदनशील होता है। यह दुनिया के किसी भी कोने में लड़ाई छिड़ने, तेल या सोने की कीमतों में उछाल और सियासी उठा-पटक पर काफी तेजी से प्रतिक्रिया देता है। अगर कंपनी किसी कानूनी मसले में फंसती है, तो उसके शेयर में तेज गिरावट आती है। इसी तरह अगर कंपनी को बड़ा ऑर्डर मिलता है, या उसके नतीजे काफी अच्छे रहते हैं, तो उसमें जोरदार उछाल भी दिखता है।

पोर्टफोलियो में विविधता रखें

आपको हमेशा अपने पोर्टफोलियो में विविधता रखनी चाहिए। इसका मतलब कि कभी किसी एक ही कंपनी के शेयरों में सारे पैसे नहीं लगाने चाहिए। अगर आपके पास 1 लाख रुपये हैं, तो उन्हें चार अलग-अलग कंपनियों में निवेश करें। जैसे कि किसी कंपनी पर आपको ज्यादा भरोसा है, तो उसमें 40 हजार रुपये का निवेश कर दीजिए। बाकी तीन कंपनियों में 20-20 हजार रुपये लगा दीजिए।

इससे दो फायदे होंगे। एक तो अगर किसी एक कंपनी के साथ भविष्य में कुछ गड़बड़ होता है, तो आपके सारे पैसे नहीं डूबेंगे। वहीं, किसी एक कंपनी से आपको उम्मीद के मुताबिक रिटर्न नहीं मिलता, तो बाकी तीन से उसकी भरपाई भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें : इस शेयर में फंसा 5.7 लाख निवेशकों का पैसा, लगातार लग रहा लोअर सर्किट; ट्रेडिंग बंद होने का भी खतरा