Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI के फैसले के बाद Bajaj Finance के शेयर पर पड़ा असर, इतने फीसदी गिरा कंपनी का स्टॉक

बीते दिन भारतीय रिजर्व बैंक ने बजाज फाइनेंस को आदेश दिया था। इस आदेश का असर आज कंपनी के शेयर पर देखने को मिला है। गुरुवार के शुरुआती कारोबार में कंपनी के शेयर 4 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। आपको बता दें कि आरबीआई ने निर्देश दिया है कि वह ‘eCOM’ और ‘Insta EMI Card’ के तहत ऋण की मंजूरी और वितरण ना करें।

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 16 Nov 2023 12:17 PM (IST)
Hero Image
RBI के फैसले के बाद Bajaj Finance के शेयर पर पड़ा असर

पीटीआई, नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) को निर्देश दिया है कि वह ‘eCOM’ और ‘Insta EMI Card’ के तहत ऋण की मंजूरी और वितरण को बंद कर दिया। इस निर्देश के बाद आज कंपनी के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। आज के कारोबारी सत्र में बजाज फाइनेंस के स्टॉक 4 फीसदी से अधिक गिर गए हैं।

बीएसई पर स्टॉक 3.97 प्रतिशत गिरकर 6,937.15 रुपये के दिन के निचले स्तर पर आ गया। एनएसई पर यह 4 प्रतिशत गिरकर 6,931.25 रुपये पर आ गया। लेकिन, बाद में स्टॉक ने शेयर बाजार में बढ़त के अनुरूप अपने शुरुआती नुकसान की भरपाई की और मामूली बढ़त के साथ ऊंचे स्तर पर कारोबार कर रहा था।

खबर लिखते वक्त बजाज फाइनेंस के शेयर 73.85 अंक चढ़कर 7,298.15 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गए हैं।

क्या है आरबीआई का निर्देश

रिजर्व बैंक ने बुधवार को बजाज फाइनेंस को निर्देश दिया कि वह ‘eCOM’ और ‘Insta EMI Card’ के तहत लोन की मंजूरी और वितरण को रोक दे। इसकी वजह है कि कंपनी डिजिटल ऋण दिशानिर्देशों के मौजूदा प्रावधानों का पालन नहीं कर रही है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रेस रिलीज में कहा कि

कंपनी द्वारा डिजिटल लोन दिशानिर्देशों के मौजूदा प्रावधानों का पालन न करने, विशेष रूप से ‘eCOM’ और ‘Insta EMI Card’ के तहत उधारकर्ताओं को मुख्य तथ्य विवरण जारी न करने और कुंजी में कमियों के कारण यह कार्रवाई आवश्यक हो गई है। कंपनी द्वारा स्वीकृत अन्य डिजिटल ऋणों के संबंध में तथ्य विवरण जारी किए गए हैं।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि आरबीआई की संतुष्टि के अनुसार उक्त कमियों को दूर करने के बाद इन प्रतिबंधों की समीक्षा की जाएगी।