Move to Jagran APP

Stock Update: आईटी शेयरों पर है निवेशक की नजर, कल दो बड़ी कंपनियों ने जारी किये थे तिमाही नतीजे

शेयर बाजार में आज आईटी सेक्टर के शेयर फोकस में है। पिछले सत्र में विप्रो और इन्फोसिस ने दूसरी तिमाही के नतीजों का एलान किया था। दोनों कंपनियों ने अपने फाइनेंशियल परफॉर्मेंस की जानकारी दी। आज विप्रो के शेयर में तेजी आई है तो वहीं इन्फोसिस के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि यह दोनों शेयर की कीमत क्या है

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 18 Oct 2024 11:33 AM (IST)
Hero Image
विप्रो और इन्फोसिस के शेयरों पर है फोकस

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज स्टॉक मार्केट लाल निशान पर कारोबार कर रहा है। बाजार में आई गिरावट की वजह वैश्विक बाजार से आ रहे कमजोर संकेत हैं। आज निवेशकों का फोकस आईटी कंपनियों के शेयर पर बना हुआ है। दरअसल, गुरुवार को विप्रो (Wipro) और इन्फोसिस (Infosys) ने सितंबर तिमाही के नतीजे जारी किये हैं। इन नतीजों में कंपनी ने अपने फाइनेंशियल परफॉर्मेंस की जानकारी दी।

आइए, जानते हैं कि आज इन दोनों कंपनियों के शेयर का क्या हाल है।

विप्रो के शेयर का हाल (Wipro Share)

शुक्रवार के कारोबारी सत्र में विप्रो के शेयर (Wipro Share Price) 6 फीसदी चढ़कर ट्रेड कर रहे हैं। कंपनी ने अपने तिमाही नतीजे में जानकारी दी कि साल-दर-साल के हिसाब से कंपनी के कॉसोलिडेट नेट प्रॉफिट में 21.2 फीसदी की वृद्धि हुई है। वहीं, चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 3,208.8 करोड़ रुपया हुआ। हालांकि, कंपनी ने बताया कि उसके रेवेन्यू में उम्मीद जितनी तेजी नहीं देखने को मिली है।

कंपनी का रेवेन्यू ऑपरेशन दूसरी तिमाही 22,301.6 करोड़ रुपये रहा जो पिछले साल 22,515.9 करोड़ रुपया था।

आज बीएसई पर कंपनी के शेयर 5.52 फीसदी चढ़कर 558 रुपये प्रति शेयर पहुंच गया। एनएसई पर विप्रो का शेयर 5.60 फीसदी की तेजी के साथ 558.40 रुपये प्रति शेयर पर आ गया। 11.25 बजे विप्रो के शेयर 13.95 रुपये या 2.64 फीसदी की तेजी के साथ 542.70 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें: 5 Days working in Bank: दिसंबर से बदल सकता है बैंक का वर्किंग शेड्यूल, खुलने और बंद होने का भी होगा नया टाइम

इन्फोसिस के शेयरों का हाल

आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी इन्फोसिस ने भी सितंबर तिमाही के नतीजों (Infosys Q2 Result) का एलान कर दिया है। कंपनी ने अपनी फाइनेंशियल परफॉर्मेंस को लेकर कहा कि चालू कारोबारी साल की दूसरी तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 5 फीसदी बढ़ा है। हालांकि, यह वृद्धि निवेशकों की उम्मीद से कम थी। इस वजह से आज कंपनी के शेयर (Infosys Share Price) 4.50 फीसदी तक गिर गए।

सेंसेक्स के टॉप लूजर स्टॉक में इन्फोसिस शामिल है। बीएसई पर कंपनी का स्टॉक 4.50 फीसदी गिरकर 1,880.80 रुपये प्रति शेयर पर आ गया। एनएसई पर कंपनी का स्टॉक 4.44 फीसदी की गिरावट के साथ 1,880.65 रुपये प्रति शेयर पर आ गया। शेयरों में आई बिकवाली का असर कंपनी के एम-कैप पर भी पड़ा। सुबह के कारोबार के दौरान इन्फोसिस का एम-कैप 31,327.94 करोड़ रुपये घटकर 7,86,437.37 करोड़ रुपये रह गया।

यह भी पढ़ें: Tatkal Ticket: दीपावली-छठ पर फौरन बुक होगा तत्काल टिकट, बस आजमाएं ये खास ट्रिक