Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dividend Stock: इस हफ्ते निवेशकों को मिलेगा कमाई का मौका, ये कंपनियां देंगी डिविडेंड

Ex-Dividend Stock Update शेयर बाजार में निवेश करने वालों को बता दें कि इस हफ्ते कई कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे। इस हफ्ते रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरऑयल इंडिया आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के स्टॉक एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेंगे। आइए जानते हैं कि कंपनी निवेशकों को कितना लाभांश दे रही है और कंपनी के शेयर किस दिन एक्स डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 20 Aug 2023 02:09 PM (IST)
Hero Image
इस हफ्ते निवेशकों को मिलेगा कमाई का मौका

 नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क। Share Market Update: इस हफ्ते कई कंपनी निवेशकों को लाभांश दे रही है। कंपनी ने इसकी सूचना कुछ दिन पहले ही दी है। ऐसे में जो निवेशक शेयर बाजार में इन्वेस्ट करते हैं उनके लिए एक्स-डिविडेंड की तारीख काफी जरूरी रहने वाली है। आपको बता दें कि कंपनी अपने मुनाफे का कुछ हिस्सा लाभांश के तौर पर निवेशकों को देता है। ऐसे में सवाल आता है कि आखिर एक्स-डिविडेंड डेट क्या है?

एक्स-डिविडेंड डेट क्या है

एक्स-डिविडेंड वो तारीख होती है जब शेयरों का प्राइस डिविडेंड पेआउट के लिए एक तारीख तय किया है। लाभांश केवल उन निवेशकों को मिलता है जिनका नाम रिकॉर्ड डेट पर कंपनी के शेयर होल्डर की लिस्ट में होता है। आपको बता दें कि अब एक्स -डिविडेंड की तारीख को ही रिकॉर्ड डेट को माना जाता है। आइए, जानते हैं कि इस हफ्ते कौन-सी कंपनी निवेशकों को लाभांश दे रही है।

ये कंपनी के शेयर करेंगे एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज निवेशकों को 9 रुपये का लाभांश दे रही है। कंपनी 21 अगस्त यानी आज एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगा।
  • आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज 9.25 रुपये प्रति शेयर का लाभांश दे रही है। कंपनी के शेयर 21 अगस्त को एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेंगे।
  • हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स एक डिफेंस कंपनी है। कंपनी निवेशकों को 15 प्रति शेयर का लाभांश दे रही है। कंपनी का रिकॉर्ड डेट 24 अगस्त 2023 तय किया गया है।
  • रेलवे सेक्टर की कंपनी रेलटेल 24 अगस्त को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगा। कंपनी निवेशकों को 1.05 रुपये प्रति शेयर का लाभांश दे रही है।
  • ऑयल इंडिया निवेशकों को 5.5 रुपये का लाभांश दे रहा है। कंपनी के शेयर 25 अगस्त को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगा।

ये कंपनी भी करेगी एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड

ए-1 एसिड, चंबल फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स, सक्षम ऑटोमोबाइल्स, फिनोलेक्स इंडस्ट्रीज,केमफैब अल्कलिस, ड्रीमफॉक्स सर्विसेज, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, केपीआई ग्रीन एनर्जी, कर्नाटक बैंक, मनकसिया एल्युमीनियम कंपनी, मनकसिया कोटेड मेटल्स एंड इंडस्ट्रीज,माइक्रोवेव उत्पाद, कैपरी ग्लोबल कैपिटल, ध्रुव कंसल्टेंसी सर्विसेज,एबीबी इंडिया, दीपक फर्टिलाइजर्स एंड पेट्रोकेमिकल्स कॉर्पोरेशन, इकोप्लास्ट जैसे कई कंपनी भी निवेशकों को लाभांश दे रही है। इन कंपनी के शेयर इस हफ्ते एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगा।