Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stocks to Watch in Wedding Season: होटल, गहने, कपड़े से जुड़े इन स्टॉक पर रख सकते हैं नजर, हो सकता है अधिक मुनाफा

शादियों के इस सीजन में करीब 35 लाख से अधिक शादियां होने की उम्मीद है। इस दौरान सबसे ज्यादा खर्च नए कपड़े आभूषण नए वाहन होटल आभूषण लाइटिंग आदि पर होता है। एक समझदार निवेशक के रूप में आपको इन सेक्टर से जुड़े स्टॉक पर नजर रखनी चाहिए क्योंकि शादियों के इस सीजन में इन कंपनियों का मुनाफा बढ़ जाता है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 01 Dec 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
कुछ ज्वैलरी ब्रांड ने 230 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। त्योहारी सीजन के बाद देश में अब शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। बीते 23 नवंबर से आगामी 15 दिसंबर तक के इस शादी के सीजन में लाखों शादियां होने वाली है। एक आंकड़े के मुताबिक इस दौरान 35 लाख से अधिक शादियां होने का अनुमान है।

शादी एक ऐसा समारोह है जहां लोग दिल खोल के खर्च करते हैं। इस दौरान नए कपड़ों, गहनों, नई गाड़ियों, होटल, सजावट, लाइटिंग इत्यादि पर सबसे अधिक खर्च होता है। ऐसे में वैसी कंपनियां जो कपड़े, गहनें, होटल, वाहन, डेकोरेशन, इत्यादि से जुड़ी है उनका इस शादियों के सीजन में अच्छा मुनाफा होता है क्योंकि बाजार में इन सभी की डिमांड बढ़ जाती है।

एक अच्छा निवेशक वही होता है जो सही वक्त पर मौका देखकर समझदारी से उन कंपनियों में निवेश करता है जो मुनाफा देने वाली होती है। तो चलिए शादियों के इस सीजन में आज हम आपको कपड़े, आभूषण और होटल क्षेत्रों से जुड़े कुछ कंपनियों के शेयरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनपर आप नजर रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय ऐसे बचाएं पैसे, कटौती किए बिना कर सकते हैं बचत

गहनों की कंपनियों के स्टॉक पर नजर

शादियों के सीजन में गहनों के डिमांड बढ़ जाती है। देश में मौजूदा कल्याण ज्वैलर्स इंडिया, थंगमायिल ज्वैलरी, सेनको गोल्ड और टाइटन कंपनी जैसे ज्वैलर्स ने अपने निवेशकों को पर्याप्त रिटर्न दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक कल्याण ज्वैलर्स इंडिया ने पिछले साल 230 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया था वहीं थंगमायिल ज्वैलरी ने 180 प्रतिशत से अधिक रिटर्न के साथ प्रभावशाली वृद्धि की है।

इसी साल जुलाई में लिस्ट हुए सेनको गोल्ड ने भी अपने निवेशकों को पिछले तीन महीनों में 72 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। टाइटन कंपनी ने पिछले साल अपने निवेशकों को 28 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया था। पिछले पांच साल की बात करें तो टाइटन के स्टॉक में 257 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न प्राप्त हुआ है।

कपड़ों की कंपनियों के स्टॉक पर नजर

शादियों में घर का हर एक परिवार हर प्रसंग के अनुरूप अपने लिए नए कपड़े खरीदता है। पिछले साल टाटा ग्रुप द्वारा सर्मथित ट्रेंट (Trent) ने अपने निवेशकों को डबल डिजिट ग्रोथ दिया था। इसके अलावा अरविंद फैशन (Arvind Fashions) ने भी डबल डिजिट ग्रोथ निवेशकों को दिया था। इसके अलावा रेमंड (Raymond) पर आप नजर रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Credit Card पर झट से मिल जाएगा Loan, ऐसे करें अप्लाई, जानिए क्या हैं इसके फायदे

होटल कंपनियों के स्टॉक पर नजर

होटल इंडस्ट्री की बात करें तो पिछले कुछ सालों में इंडियन होटल्स ने 33 प्रतिशत, कामत होटल्स 93 प्रतिशत, ताज जीवीके 3 प्रतिशत, ओरिएंट होटल्स 43, और लेमन ट्री होटल्स ने 11 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

डिसक्लेमर : यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है। निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें। किसी भी तरह के वित्तीय जोखिम के लिए जागरण टीम उत्तरदायी नहीं रहेगी।