Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ola Electric IPO: ओला आईपीओ को सब्सक्राइब करें या नहीं, क्या है एक्सपर्ट की सलाह?

1 अगस्त से Ola Electric Mobility का आईपीओ लॉन्च होगा। इस आईपीओ का प्राइस बैंड 72-76 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। वहीं आईपीओ का लॉट साइज 195 शेयर है। कंपनी के आईपीओ को लेकर निवेशक काफी कन्फ्यूज हैं कि वह इस आईपीओ को सब्सक्राइब करें या नहीं। OLA IPO को लेकर एक्सपर्ट ने अपनी राय रखी है। पढें पूरी खबर..

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 31 Jul 2024 01:31 PM (IST)
Hero Image
एक्सपर्ट  ने बताया Ola Electric IPO को खरीदे या नहीं

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में आईपीओ का सिलसिला जारी है। एक अगस्त से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर Ola Electric Mobility का आईपीओ लॉन्च होने वाला है। एक अगस्त को केवल एंकर निवेशकों के लिए ही कंपनी का आईपीओ खुलेगा। वहीं, 2 से 6 अगस्त तक बाकी निवेशकों के लिए यह आईपीओ खुला रहेगा। जून 2024 में सेबी ने ओला आईपीओ को मंजूरी दी थी।

ओला आईपीओ के बारे में

ओला आईपीओ का प्राइस बैंड 72 से 76 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया है। आईपीओ का फेस वैल्यू 10 रुपये है। इस आईपीओ का लॉट साइज 195 शेयर है। इसका मतलब है कि निवेशकों को कम से कम 195 शेयर खरीदने होंगे। कंपनी ने इस आईपीओ में 5,500 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू जारी किया है। फ्रेश इश्यू के साथ ऑफर फॉर सेल (OFS) भी शामिल है।

ऑफर फॉर सेल के तहत प्रमोटर भाविश अग्रवाल के साथ सॉफ्टबैंक (SoftBank), टेमासेक (Temasek), मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया (Matrix Partners) अपने शेयर बेचेंगे। कंपनी ने अपने एलिजिबल एम्प्लॉई के लिए 7 रुपये प्रति शेयर के छूट की घोषणा की है। अगस्त तक कंपनी के शेयर की लिस्टिंग होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- ITR Filing करने का आज है आखिरी दिन, रिटर्न फाइल करते समय जरूरी बातों का रखें ध्‍यान

आईपीओ खरीदें या नहीं

Ola Electric Mobility इंडियन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेक्टर की पहली कंपनी है जो शेयर बाजार में सूचीबद्ध होगी। डोमेस्टिक ईवी टू व्‍हीलर इंडस्ट्री में ओला मार्केट लीडर है और इस क्षेत्र में होने वाले किसी भी विकास का सीधे तौर पर उसे लाभ होगा। कंपनी ने जिस गति से यह मुकाम हासिल किया है, वह काबिले तारीफ है।

कंपनी का विजन अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और बैटरी मैन्‍युफैक्‍चरिंग सहित स्‍टेट ऑफ द आर्ट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के साथ ईवी इंडस्‍ट्री में वन स्‍टॉप शॉप बनने का है, जो भविष्‍य में कंपनी की ग्रोथ के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। वर्तमान में कंपनी परिचालन स्तर पर घाटे में चल रही है। हालांकि, धीरे-धीरे कंपनी के घाटे में कमी आ रही है। वित्त वर्ष 2023-24 में ओला के रेवेन्यू में 90 फीसदी की शानदार वृद्धि हुई है।

ओला को अपने टॉप सेलिंग मॉडल और बैटरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही PLI स्कीम की मदद मिल रही है। ऐसे में उम्मीद है कि आगामी सालों में कंपनी के मुनाफे में वृद्धि होगी। अगले साल कंपनी ईवी बाइक लॉन्च करने की योजना बना रही है।

डिमांड पर नजर और सतर्क दृष्टिकोण रखते हुए ओला के घाटे में कमी आई। ऐसे में LPK सिक्योरिटीज के मुताबिक निवेशकों को ओला आईपीओ को सब्सक्राइब करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Platform Ticket के लिए लंबी कतारों में लगने की नहीं जरूरत, UTS App से चुटकी में बुक हो जाएगी टिकट