Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: हर महीने करते हैं 10,000 का निवेश, मैच्योरिटी के बाद बेटी के पास कितना बड़ा होगा फंड

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना काफी पॉपुलर है। यह स्माल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) है। इसमें उच्च ब्याज दर के साथ टैक्स बोनिफिट भी मिलता है। इस स्कीम में निवेश करके आप अपनी बेटी के लिए मोटा फंड जमा कर सकते हैं। इस आर्टिकल में जानते हैं कि मासिक 10000 के निवेश करने के बाद कितना बड़ा फंड तैयार होगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 21 Sep 2024 02:38 PM (IST)
Hero Image
Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: योजना का कैलकुलेटर समझें

बिजनेस डेस्क,नई दिल्ली। बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सरकार ने Beti Bachao Beti Padhao अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) शुरू की थी। इस योजना में निवेश करके आप भी अपनी बेटी के फ्यूचर को सिक्योर कर सकते हैं।

वर्तमान में इस योजना में 8.2 फीसदी का ब्याज दर मिल रहा है। यह ब्याज दर 30 सितंबर 2024 तक के लिए ही लागू है। जी हां, सरकार हर तिमाही स्माल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) के ब्याज दरों को अपडेट करती है। अब अक्टूबर से दिसंबर के लिए जल्द ही ब्याज दर की घोषणा होगी।

जमा हो जाएगा मोटा फंड

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करके आप भी अपनी बेटी के लिए मोटा फंड जमा कर सकते हैं। यह फंड आप बेटी की शादी या फिर उसकी पढ़ाई के लिए खर्च कर सकते हैं। ऐसे में आपको उसकी शादी और पढ़ाई की ज्यादा टेंशन नहीं रहेगी। इस योजना की खास बात है कि इसमें चक्रवृद्धि ब्याज यानी ब्याज पर ब्याज मिलता है।

यह योजना बेटी के 21 वर्ष पूरे होने के बाद मैच्योर हो जाती है। अगर बेटी की 18 साल की उम्र में शादी हो जाती है तो इस स्थिति में भी यह स्कीम मैच्योर होती है। इस स्कीम में केवल 15 साल ही निवेश करना होता है।

यह भी पढ़ें: Bank Holiday: कामकाज वाले दिन भी इस शहर के बैंक में है छुट्टी, क्या आपके यहां भी है हॉलिडे

10,000 रुपये के निवेश पर कितना बनेगा फंड

अगर आप अपनी 5 साल की बेटी के लिए हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं तो आप 15 साल में 18 लाख रुपये का निवेश करेंगे। इस निवेश पर आपको 28,35 लाख रुपये ब्याज के तौर पर मिलेगा। इसका मतलब है कि बेटी के 21 वर्ष पूरे होने के बाद उसके पास 46.35 लाख रुपये का फंड तैयार होगा।

बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना में उच्च ब्याज के साथ टैक्स बेनिफिट (Tax Benfit) भी मिलता है। इस योजना में इनकम टैक्स एक्ट 1961 के धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स छूट मिलता है।

यह भी पढ़ें: Festive Season 2024: फेस्टिव सीजन सेल में कौन-कौन से बैंक कार्ड पर मिल रहा डिस्काउंट, चेक करें पूरी लिस्ट