Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSY New Rule: अगले महीने सुकन्या समृद्धि योजना में होगा बड़ा बदलाव, नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा अकाउंट

Sukanya Samriddhi Yojana New Rule बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना काफी पॉपुलर स्कीम है। इस स्कीम में निवेश करके आप अपनी बेटी को लखपति बना सकते हैं। बता दें कि अगले महीने यानी 1 अक्टूबर से सुकन्या योजना के नियमों में बदलाव होगा। नए नियमों के अनुसार केवल पेरेंट्स और कानूनी अभिभावक ही सुकन्या अकाउंट को ऑपरेट कर सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 05 Sep 2024 11:30 AM (IST)
Hero Image
SSY New Rule: अक्टूबर में बदल जाएंगे नियम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। SSY Scheme Rule Change: अगर आप अपनी बेटी के उज्ज्वल भविष्य के लिए निवेश का योजना बना रहे हैं तो आपको एक बार आपको सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojna) की ओर ध्यान देना चाहिए। यह योजना बेटी के फ्यूचर के लिए काफी पॉपुलर है।

इस स्कीम में मैच्योरिटी के बाद आपकी बेटी को लाखों रुपये तक मिल सकते हैं। यह राशि बेटी की पढ़ाई या फिर उसकी शादी में काफी मदद करेगी। सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में अक्टूबर से बदलाव होगा। अगर आपके पास भी सुकन्या अकाउंट है तो आपको यह लेख ध्यान से पढ़ना चाहिए।

1 अक्टूबर से होगा बड़ा बदलाव

नए नियमों (SSY New Rule) के अनुसार सुकन्या अकाउंट को केवल पेरेंट्स या फिर कानूनी अभिभावक (Legal Guardian) ही ऑपरेट कर सकते हैं। अगर आपकी बेटी का सुकन्या अकाउंट ऐसे व्यक्ति ने ओपन करवाया है जो कानूनी अभिभावक नहीं है तो आपको जल्द से जल्द इसे अकाउंट को ट्रांसफर कर लेना चाहिए।

अगर आप अकाउंट को ट्रांसफर नहीं करवाते हैं तो अकाउंट क्लोज हो सकता है। बता दें कि योजना के नए नियम 1 अक्टूबर 2024 यानी अगले महीने से लागू होंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में

साल 2015 में नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना लॉन्च की थी। यह योजना स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) में शामिल है। इस स्कीम में बेटियों के भविष्य के लिए माता-पिता या अभिभावक निवेश करते हैं। निवेश राशि पर सरकार द्वारा उच्च ब्याज मिलता है।

जब बेटी की आयु 21 साल हो जाती है तब यह स्कीम मैच्योर होती है। इसका मतलब है कि यह लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान (Long Term Investment Plan) है। इस स्कीम के जरिये आपकी बेटी लखपति भी बन सकती है।

यह भी पढ़ें: PM Kisan की 18वीं किस्त के लिए फटाफट करवा लें e-KYC, जानिए क्या है तरीका

सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे (Benefit of Sukanya Samriddhi Yojna)

  • इस स्कीम में सालाना कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि योजना में आयकर (Income Tax) की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्‍स बेनिफिट (Tax Benefit)मिलता है।
  • इस योजना में जरूरत पड़ने पर मैच्योरिटी से पहले भी निकासी की सुविधा मिलती है।
  • आप चाहें तो अपनी हर बेटी के लिए सुकन्या अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

अगर आप सुकन्या योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको एक योजना से जुड़े सभी नियमों को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: GPay ने अपनाया UPI Circle फीचर, अब एक अकाउंट से पांच यूजर कर पाएंगे पेमेंट