Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑनलाइन सबसे ज्यादा सर्च हो रही है देश में ये घूमने वाली जगह, इस कंपनी ने शेयर किया डेटा

Summer Travel Trends गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए लोग वेकेशन पर जाते हैं। कई लोग गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ या फिर समुद्री इलाकों में जाना पसंद करते हैं। ट्रैवल से जुड़ी सर्विस देने वाली मेक माई ट्रिप (Make My Trip) ने हाल ही में डेटा शेयर किया है। इस डेटा में कंपनी ने बताया कि देश में सबसे ज्यादा लोग गोवा जाना पसंद करते हैं।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 08 May 2024 05:02 PM (IST)
Hero Image
ऑनलाइन सबसे ज्यादा सर्च हो रही है देश में ये घूमने वाली जगह

पीटीआई, नई दिल्ली। गर्मी के मौसम के साथ कई लोग घूमने फिरने की प्लानिंग भी बनाने लगते हैं। देश में सबसे ज्यादा कौन-सा पर्यटन स्थल सर्च हो रहा है इसको लेकर ट्रैवल और टूरिज्म से जुड़ी सर्विस देने वाली मेक माई ट्रिप (Make My Trip) ने डेटा शेयर किया।

डेटा के अनुसार इस गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा सर्च करने वाले डेस्टिनेशन में अयोध्या, लक्षद्वीप और नंदी हिल्स शामिल हैं। लोग ऑनलाइन सबसे ज्यादा गोवा सर्च कर रहे हैं।

ये पर्यटन स्थल है लोगों की पसंद

मेक माई ट्रिप के डेटा के अनुसार इस गर्मी में पुरी और वाराणसी सबसे अधिक खोजे जाने वाले तीर्थ स्थल हैं, जबकि अयोध्या में सर्च की मात्रा में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली है।

मेकमाईट्रिप द्वारा जारी इन्फोग्राफिक के अनुसार इंटरनेशनल स्थलों में बाकू, अल्माटी और नागोया हैं।  यहां तक कि लोगों की रुचि लक्ज़मबर्ग, लैंगकावी और अंताल्या में भी है। इसके अलावा 2023 की गर्मियों की तुलना में फैमिली ट्रैवल सेगमेंट में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं एकल यात्रा यानी सोलो ट्रैवल में भी 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मेक माई ट्रिप के डेटा के अनुसार प्रति रात 2,500 रुपये से 7,000 रुपये का टैरिफ होता है। इसमें होमस्टे बुकिंग का लगभग 45 फीसदी शामिल है।

मेक माई ट्रिप  के को-फाउंडर और ग्रुप सीईओ राजेश मागो ने कहा

ट्रैवल की दृष्टि से गर्मी की मौसम हर साल की ऐसी तिमाही होती है जिसमें ट्रैवल सेक्टर में उछाल आता है। पिछले वर्ष इस समय दर्ज की गई खोजों की तुलना के मुकाबले इस साल वृद्धि देख रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Train To Kashmir: भारत में मिलेगा स्विट्जरलैंड सा अहसास, ट्रेन से कश्‍मीर पहुंचने की कर लें तैयारी