Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Suzlon Energy Rights Issue: सुजलॉन एनर्जी ने लॉन्च किया 1200 करोड़ का राइट्स इश्यू, ये है कंपनी का प्लान

Suzlon Energy Rights Issue वित्तीय संकट से जूझ रहे सुजलॉन एनर्जी के लिए यह राइट्स इश्यू बहुत अहम है। कंपनी इससे मिली राशि से अपना उधार चुकाने की कोशिश करेगी। जून तक कंपनी पर 3200 करोड़ का कर्ज था।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Tue, 11 Oct 2022 03:00 PM (IST)
Hero Image
Suzlon Energy 1200 cr Rights Issue launched, company aims to cut down debt

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Suzlon Energy Rights Issue: सुजलॉन एनर्जी का 1200 करोड़ का राइट्स इश्यू ओपन हो गया है। राइट्स इश्यू से जुटे गए पैसे से कंपनी 583.5 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने में सक्षम होगी। सुजलॉन समूह के मुख्य वित्तीय अधिकारी हिमांशु मोदी ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मंगलवार को ओपन हुए 1,200 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू से 583.5 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि जून तिमाही 2022-23 तक कंपनी का कुल कर्ज 3,200 करोड़ रुपये था और कंपनी अगले आठ वर्षों में शेष कर्ज चुकाने में सक्षम होगी।

प्रमोटरों की हिस्सेदारी में नहीं होगी गिरावट

सुजलॉन समूह के मुख्य वित्तीय अधिकारी हिमांशु मोदी ने दावा किया कि इश्यू के बाद कंपनी का बैलेंस शीट पहले से और बेहतर होगा। उन्होंने प्रमोटरों को आश्वस्त करते हुए कहा कि इश्यू के बाद उनकी हिस्सेदारी में कोई गिरावट नहीं आएगी। जब उनसे प्रमोटर होल्डिंग में गिरावट की एक पुरानी घटना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह कुछ बांडों (डेट) को इक्विटी में बदलने के कारण हुआ।

तांती के निधन के बाद कितने बदले हालात

इस महीने की शुरुआत में सुजलॉन एनर्जी ने कहा था कि उसके संस्थापक और सीएमडी तुलसी तांती के निधन के बाद उसके प्रमोटरों ने राइट्स इश्यू में अपनी भागीदारी की पुष्टि की थी। आपको बता दें कि 1 अक्टूबर को तांती का निधन हो गया।

क्या है सुजलॉन एनर्जी का ऑफर

प्रपोजल लेटर के अनुसार, कंपनी 240 करोड़ तक आंशिक रूप से चुकता इक्विटी शेयर, 5 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर जारी करेगी। इसमें 3 रुपये प्रति राइट इक्विटी शेयर का प्रीमियम भी शामिल है। कुल मिलाकर यह 1,200 करोड़ रुपये होता है। यानी यह इश्यू 4 अक्टूबर, 2022 तक पात्र शेयरधारकों द्वारा होल्ड किए गए प्रत्येक 21 पूर्ण चुकता इक्विटी शेयरों के लिए 5 राइट्स इक्विटी शेयरों के अनुपात में होगा। इश्यू के माध्यम से जुटाई गई धनराशि का उपयोग कंपनी और उसकी सहायक कंपनियों द्वारा लिए गए उधारों के एक हिस्से के रीपेमेंट और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

बढ़ने लगी है लोन की ईएमआई, परेशानी से बचना है तो जल्दी कर डालें ये काम, जानें पूरा तरीका

India Cements ने बेची SMPL में अपनी पूरी हिस्सेदारी, JSW के साथ हुई 477 करोड़ में डील

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8 "