Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tulsi Tanti: नहीं रहे सुजलॉन एनर्जी के फाउंडर तुलसी तांती, विंड एनर्जी सेक्टर में स्थापित किया था दबदबा

Tulsi Tanti Passed Away 64 वर्षीय तुलसी तांती का अहमदाबाद से पुणे जाते समय कार्डिक अरेस्ट के कारण निधन मृत्यु हो गया। तुलसी तांती ने 1995 में विंड एनर्जी कंपनी सुजलॉन एनर्जी की स्थापना की थी। उन्हें भारत का विंड मैन भी कहा जाता था।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 02 Oct 2022 02:57 PM (IST)
Hero Image
Suzlon Energy chairman Tulsi Tanti passes away

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश की सबसे पहली ग्रीन एनर्जी कंपनियों में से एक सुजलॉन एनर्जी के संस्थापक, चेयरमैन और प्रबंधक निदेशक तुलसी तांती की 1 अक्टूबर को देर शाम कार्डियक अरेस्ट से मृत्यु हो गई।

कंपनी की ओर से रविवार को जारी किए गए आधिकारिक बयान में बताया गया कि 64 वर्षीय तांती को अहमदाबाद से पुणे जाते समय रास्ते में कार्डियक अरेस्ट आया और उनकी मृत्यु हो गई। वे मौजूदा समय में इंडियन विंड टरबाइन मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष भी थे।

विंड एनर्जी सेक्टर में चर्चित चेहरा

तुलसी तांती को भारतीय विंड एनर्जी सेक्टर का जनक माना जाता है, उन्होंने 1995 में सुजलॉन एनर्जी की स्थापना की थी। उन्होंने ऐसे समय पर विंड एनर्जी कंपनी की स्थापना की थी, जब अंतरराष्ट्रीय कंपनियों का बाजार में दबदबा था। तांती के नेतृत्व में सुजलॉन एनर्जी ने भारत के साथ दुनिया में विंड एनर्जी सेक्टर में बड़ा नाम स्थापित किया। इस कारण उन्हें भारत का 'विंड मैन' भी कहा जाता था।

विदेशों में R&D सेंटर स्थापित किए

उनके विजन के कारण ही सुजलॉन एनर्जी ने भारत के साथ जर्मनी, नीदरलैंड और डेनमार्क जैसे देशों में आर&डी सेंटर स्थापित किए हैं जहां पर 200 से अधिक लोग काम करते हैं।

पीएम मोदी ने जताया दुख 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया कि तुलसी तांती एक अग्रणी कारोबारी थे, जिन्होंने भारत की आर्थिक प्रगति में योगदान दिया और देश को मजबूत बनाया। उनके असामयिक निधन से मैं दुखी हूं। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदना। ओम शांति।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

RBI Report:अगले वित्त वर्ष तक मिल जाएगी महंगाई से राहत, जनवरी दिखने लगेगा असर; लेकिन पूरी होनी चाहिए ये शर्तें

शेयर बाजार में गिरावट से घबराए विदेशी निवेशक, सितंबर में की हजारों करोड़ की बिकवाली