Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Swadesh Darshan Scheme: टूरिज्म को बढ़ावा देने पर सरकार का फोकस, स्वदेश दर्शन 2.0 से जुड़े 57 और पर्यटक स्थल

Swadesh Darshan Scheme भारत सरकार टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है। वैश्विक स्तर पर भारत के पर्यटन स्थलों की पहचान बने इसके लिए केंद्र सरकार ने साल 2014-15 में स्वदेश दर्शन योजना शुरू किया था। इसमें पर्यटन संगठन को प्रोजेक्ट के लिए सरकार द्वारा अनुमोदन मिलता है। अब सरकार ने Swadesh Darshan 2.0 का विस्तार कर रही है।

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 26 Jul 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
Swadesh Darshan Scheme का हो रहा है विस्तार

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारत सरकार ने डॉमेस्टिक टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए स्वदेश दर्शन योजना शुरू की है। यह योजना साल 2014-15 में शुरू की गई थी। इस योजना में केंद्र सरकार और पर्यटन मंत्रालय मिलकर एक टूरिज्म सर्किट बनाते हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पर्यटन का आनंद मिले।

Swadesh Darshan Scheme का हो रहा है विस्तार

अब भारत सरकार इस योजना का विस्तार कर रही है। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि स्वदेश दर्शन स्कीम में 57 नए पर्यटक स्थलों को जोड़ा गया है। भारत में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाए गए। सरकार ने देश भर के विभिन्न राज्यों में पर्यटन को बढ़ाने के लिए कुल 644.00 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।

सरकार ने चैलेंज बेस्ड डेवल्पमेंट स्कीम (सीबीबीडी) के तहत 42 डेस्टिनेशन की भी पहचान की है। आपको बता दें कि सीबीबीडी योजना स्वदेश दर्शन की एक उप-योजना है। सीबीबीडी योजना के लिए अलग-अलग दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इसमें 11 आध्यात्मिक स्थलों को भी पर्यटन स्थल की पहचान दी गई।

इन लोगों को मिलता है योजना का लाभ

इस स्कीम का लाभ टूरिज्म संगठन को मिलता है। इसके लिए टूरिज्म संगठन के पास वैलिड क्रेडेंशियल होना चाहिए। इसमें संगठन को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्रोजेक्ट के साथ आवेदम करना होता है। इसके बाद विशेषज्ञों द्वारा प्रोजेक्ट का मूल्यांकन किया जाता है और फिर डीपीआर तैयार होता है। डीपीआर के एक्सेप्ट हो जाने के बाद सरकार द्वारा अनुदान मिलता है जो कि पांच किस्तों में आती है।

यह भी पढ़ें- देश की आठवीं सबसे बड़ी कंपनी बनी LIC, सरकारी कंपनियों में अब सिर्फ SBI से पीछे

आवेदन करने का प्रोसेस

  • आवेदन करने के लिए संगठन को योजना की ऑफिशियल वेबसाइट (https://swadeshdarshan.gov.in/index.php?login) जाना होता है।
  • अब लॉग-इन करने के लिए आपको मंत्रालय के ईमेल और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा।
  • इसके बाद आवेदन के लिए अपने संगठन की जानकारी के साथ प्रोजेक्ट की जानकारी भी देनी होगी।

योजना से जुड़ी बाकी जानकारी के लिए आप पर्यटन मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट https://tourism.gov.in/ पर भी जा सकते हैं। यहां आपको स्वदेश दर्शन योजना सर्च करना होगा।

यह भी पढ़ें- Tech Mahindra Share: टेक महिंद्रा के शेयर में उतार-चढ़ाव, सुबह की भारी गिरावट से उबरा स्टॉक