Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक साथ आए Swiggy और कौशल विकास मंत्रालय, स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग के लिए साइन किया MOU

Swiggy अपने कस्टमर को अच्छी सर्विस देनी की पूरी कोशिश करता है। ऐसे में स्विगी ने फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स नेटवर्क के लिए स्विगी स्किल्स (Swiggy Skills) लॉन्च किया है। इस अभियान में स्विगी का साथ कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय ने दिया है। स्विगी और मंत्रालय के बीच एक साल का MOU साइन हुआ है। पढ़ें पूरी खबर..

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 08 Sep 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग के लिए लॉन्च हुआ Swiggy Skills

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। ऑन-डिमांड कन्वीनियंस प्लेटफॉर्म स्विगी (Swiggy) ने स्विगी स्किल्स (Swiggy Skills) को लॉन्च किया है। यह अभियान कौशल विकास और रोजगार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इसके लिए स्विगी का साथ कौशल विकास एवं उद्यमशीलता ने दिया है। दोनों के बीच में एक साल के लिए MOU साइन हुआ है।

स्विगी स्किल्स का इवेंट नई दिल्ली में हुआ था। इस इवेंट में कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और शिक्षा राज्य मंत्री श्री जयंत चौधरी भी मौजूद थे।

रोजगार के अवसर पैदा करेगा स्विगी स्किल्स

स्विगी ने कहा कि युवाओं के लिए पढ़ाई के साथ स्किल सीखना बहुत जरूरी है। इसी उद्देश्य से स्विगी ने फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स नेटवर्क के लिए स्विगी स्किल लॉन्च किया है। लॉन्च इवेंट में श्री जयंत चौधरी ने कहा कि देश के विकास के लिए कौशल एवं शिक्षा को एक साथ काम करने की आवश्यकता है।

भारत को 2047 तक विकसित बनाने के लक्ष्य को साकार करने के लिए, लॉजिस्टिक्स क्षेत्र एक प्रमुख भूमिका निभाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए, हमारी सरकार ने भारत में राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति शुरू की है। हम इस क्षेत्र में विकास के लिए एक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र भी बना रहे हैं जहां कौशल एवं शिक्षा एक साथ काम करते हैं।

श्री जयंत चौधरी (कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और शिक्षा राज्य मंत्री)

इसके आगे उन्होंने कहा कि ऐसे में इस सेक्टर के विकास में सार्वजनिक निजी भागीदारी भी नए अवसर बना सकती है। इस सेक्टर में वैसे भी कई बड़े अवसर मौजूद हैं, इन अवसरों के लिए ज्यादा से ज्यादा कॉर्पोरेट का जुड़ना बेहद जरूरी है। स्विगी स्किल के इवेंट में स्विगी फूड मार्केटप्लेस के सीईओ रोहित कपूर भी शामिल थे। उन्होंने कहा की भारत की फूज मार्केट और रिटेल मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में इस क्षेत्र में रोजगार सृजित करना बेहद जरूरी है।

भारत के जीडीपी में एफएंडबी और रिटेल सेक्टर का करीब 13 प्रतिशत हिस्सेदारी है। यह क्षेत्र उल्लेखनीय रोजगार भी सृजित कर रहा है। इन क्षेत्रों में डिजिटलीकरण तेजी से बढ़ रहा है और ऐसे में जरूरी है कि पूरी वैल्यू चेन के कार्यबल का कौशल विकास किया जाए।

इस कार्यक्रम के दौरान कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय और स्विगी के बीच एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किया गया। इसमें रेस्टोरेंट ऑपरेशंस और रिटेल मैनेजमेंट के विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार सृजन, इंटर्नशिप और ट्रेनिंग के अवसर प्रदान करने को लेकर दोनों पक्षों की प्रतिबद्धता को मजबूती मिलती है।

स्विगी फूड मार्केटप्लेस के सीईओ रोहित कपूर

यह भी पढ़ें: Dividend से कैसे मिलता है डबल बेनेफिट, यहां समझें पूरी बात

स्विगी स्किल के मुख्य चरण

स्विगी सभी पार्टनर एप्स को एमएसडीई के स्किल इंडिया डिजिटल हब के साथ इंटीग्रेट करने की योजना बना रहा है। इन सभी को ऑनलाइन कौशल विकास पाठ्यक्रमों, ऑफलाइन सर्टिफिकेट और ट्रेनिंग मॉड्यूल्स की सुविधा मिलेगा।

एमएसडीई के प्रोग्राम के अंतर्गत रिटेल एवं लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट एवं एफएंडबी बिजनेस से संबंधित प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को स्विगी के रेस्टोरेंट पार्टनर्स और रिटेल ऑपरेशंस से जोड़ा जाएगा।

एमएसडीई द्वारा प्रशिक्षित 200 लोगों को अपने क्विक कॉमर्स ऑपरेशंस में सीनियर लेवल पर ट्रेनिंग एवं इंटर्नशिप का अवसर दिया जाएगा।

स्विगी अपने एम्प्लॉयी वॉलंटियरिंग प्रोग्राम के तहत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मार्केटिंग, रिटेल, क्विक कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स आदि जैसे विषयों पर ट्रेनिंग मॉड्यूल बनाने के लिए इन-हाउस विशेषज्ञता प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: रविवार के लिए अपडेट हुए पेट्रोल-डीजल प्राइस, चेक करें कहां कितना सस्ता मिलेगा फ्यूल