Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑनलाइन खाना मंगवाना हो गया महंगा, Swiggy-Zomato ने बढ़ा दी प्लेटफॉर्म फीस; अब कितना देना होगा चार्ज?

अगर आप स्विगी (Swiggy) और जोमैटो (Zomato) से ऑनलाइन फूड ऑर्डर करते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। स्विगी और जोमैटो दोनों ने अपने प्लेटफॉर्म फीस में बढ़ोतरी का एलान किया है। इसका मतलब है कि अब इन दोनों प्लेटफॉर्म से खाना मंगाना महंगा हो गया है। आइएजानते हैं कि अब ग्राहकों को कितना प्लेटफॉर्म फीस देना होगा। पढ़ें पूरी खबर..

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 15 Jul 2024 11:36 AM (IST)
Hero Image
Swiggy - Zomato से खाना मंगवाना हुआ महंगा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। स्विगी (Swiggy) और जोमैटो (Zomato) के ग्राहकों को बता दें कि कंपनियों ने प्लेटफॉर्म फीस बढ़ा दी है। दोनों कंपनियों ने इसकी जानकारी दी। प्लेटफॉर्म फीस बढ़ जाने के बाद अब इन प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन फूड मंगवाना महंगा हो गया है।

आपको बता दें कि कंपनी ने प्लेटफॉर्म फीस को 20 फीसदी बढ़ा दिया है। इसका मतलब है कि अब प्लेटफॉर्म फीस 6 रुपये हो गई है। इससे पहले प्लेटफॉर्म फीस 5 रुपये था। कंपनी ने पिछले साल से ही प्लेटफॉर्म फीस वसूलना शुरू किया था।

कंपनियों के लिए क्यों जरूरी है प्लेटफॉर्म फीस

कंपनी अपने ओवरऑल रेवेन्यू और प्रॉफिट को बढ़ाने के लिए ग्राहकों से प्लेटफॉर्म फीस लेती है। इस साल जनवरी में स्विगी में अपने कुछ यूजर्स के लिए प्लेटफॉर्म फीस 10 रुपये कर दी थी, वहीं कुछ यूजर्स से 7 रुपये की फीस ली जा रही थी। हालांकि, वास्तव में सभी यूजर्स से फाइनल पेमेंट के समय 5 रुपये की फीस ली जाती थी।

कैपिटल माइंड के सीईओ दीपक शेनॉय ने प्लेटफॉर्म फीस बढ़ जाने पर रिएक्शन दिया। दीपक शेनॉय ने एक्स पोस्ट में कहा कि मैंने स्विगी और जोमाटो से दूरी बना ली है और ऐसा करके मैं खुश हूं।

Happy that I weaned myself off the daily ordering. They also take 30% from restaurants, btw.— Deepak Shenoy (@deepakshenoy) July 13, 2024

यह भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price Today:सभी शहरों में के लिए जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, फटाफट चेक करें ताजा कीमत

जौमेटो के शेयर का हाल (Zomato Share Update)

जौमेटो के शेयर (Zomato Share Price) 15 जुलाई को तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। खबर लिखते वक्त कंपनी के शेयर में 3 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी और कंपनी के शेयर का भाव 232 रुपये प्रति शेयर पहंच गया था। इसी के साथ जौमेटो का एम-कैप (Zoamto M-cap) 2,00,990.46 रुपये यानी 2 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गया।

फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार जौमेटो के फाउंडर और सीईओ दिपिंदर गोयल की नेटवर्थ 1.4 अरब डॉलर हो गई है। इसी के साथ वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में गोयल 2173वें पायदान पर पहुंच गए।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: लाल क्यों होता है बजट ब्रीफकेस - बही खाता, अंग्रेजों से क्या है इसका कनेक्शन