Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T+0 Settlement Share: इन 25 शेयरों में 28 मार्च से शुरू होगा T+0 एक्सचेंज सेटलमेंट, चेक करें BSE की स्टॉक लिस्ट

बाजार के स्टॉक T+1 एक्सचेंज सेटलमेंट के जरिये सेटल होते हैं। इसमें शेयर को सेटल करने में 1 दिन का समय लगता है। हालांकि सेबी काफी समय से T+0 के जरिये स्टॉक सेटल करने पर विचार कर रही है। आज T+0 के जरिये एक्सचेंज सेटलमेंट को लेकर नया अपडेट आया है। 28 मार्च 2024 को बीएसई (BSE) के 25 शेयर T+0 के जरिये सेटल होंगे।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 27 Mar 2024 03:38 PM (IST)
Hero Image
28 मार्च से शुरू होगा T+0 एक्सचेंज सेटलमेंट

पीटीआई, नई दिल्ली। काफी समय से T+0 एक्सचेंज सेटलमेंट चर्चा में है। ऐसे में T+0 एक्सचेंज सेटलमेंट को लेकर एक नया अपडेट आया है।

बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) 28 मार्च 2024 से कुछ शेयरों के लिए T+0 एक्सचेंज सेटलमेंट पेश करने के लिए तैयार है। यह एक्सचेंज सेटलमेंट T+1 से अलग होगा। मतलब है कि कल बाजार में कुछ शेयर T+0 साइकल के साथ सेटल होंगे।

T+0 सेटेलमेंट की शुरुआत 25 स्टॉक के साथ होगी। यह सीमित संख्या के लिए ब्रोकरों के लिए उपलब्ध होगी।

क्या है T+0 एक्सचेंज सेटलमेंट

T+0 का अर्थ है एक ही दिन में निपटान। मतलब कि निवेशकों को शेयर का निपटान जहां पहले 1 दिन के बाद होता था वो निपटान T+0 में उसी दिन हो जाएगा। T+0 के जरिये निवेशकों के लिए लागत और समय दक्षता, शुल्क में पारदर्शिता आएगी। इस सेटलमेंट के जरिये समग्र प्रतिभूति बाजार पारिस्थितिकी तंत्र में जोखिम प्रबंधन मजबूत होगा।

टी+0 की ओर परिवर्तन न केवल बाजार संचालन की दक्षता और लचीलेपन को बढ़ाता है, बल्कि लेनदेन संबंधी जोखिमों को भी काफी हद तक कम करता है, जिससे व्यापारियों और निवेशकों दोनों को तत्काल और ठोस मूल्य मिलता है।

स्टॉकबॉक्स के सीईओ वामसी कृष्णा ने कहा

सीमित ट्रेडिंग विंडो के लिए 28 मार्च, 2024 को लॉन्च होने वाली यह पहल भारत के व्यापारिक बुनियादी ढांचे को वैश्विक मानकों के साथ संरेखित करने, एक मजबूत, जोखिम-प्रतिकूल और गतिशील बाजार पारिस्थितिकी तंत्र के लिए मार्ग प्रशस्त करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

बीएसई के स्टॉक लिस्ट

बीएसई ने आज T+0 के जरिये सेटल होने वाले स्टॉक की लिस्ट शेयर की है। दरअसल, आज बीएसई ने T+0 एक्सचेंज सेटलमेंट से संबंधित एक सर्कुलर जारी किया है।

बीएसई के शेयरों की लिस्ट के अनुसार बजाज ऑटो, वेदांता, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), ट्रेंट, टाटा कम्युनिकेशंस, नेस्ले इंडिया, सिप्ला, एमआरएफ, जेएसडब्ल्यू स्टील, बीपीसीएल, ओएनजीसी, एनएमडीसी और अंबुजा सीमेंट्स कल T+0 में ट्रेड करेंगे।

सेबी के बोर्ड के विचार-विमर्श और अनुमोदन के बाद पिछले सप्ताह 28 मार्च से वैकल्पिक आधार पर टी + 0 निपटान चक्र के बीटा वर्जन (BETA version) की शुरुआत के लिए एक रूपरेखा तैयार की।

सेबी ने बदलते समय के साथ तालमेल बनाए रखने और प्रतिभूति बाजारों के विकास और निवेशक सुरक्षा के अपने आदेश को पूरा करने के प्रयास में, निपटान चक्र को 2002 में T+5 से छोटा करके T+3 और उसके बाद 2003 में T+2 कर दिया।

नए ढांचे के तहत सभी निवेशक टी+0 निपटान चक्र में भाग लेने के पात्र होंगे। अगल वे बाजार बुनियादी ढांचे संस्थानों द्वारा निर्धारित समयसीमा, प्रक्रिया और जोखिम आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हैं। इसके अलावा ट्रेड का समय सुबह 9.15 बजे से दोपहर 1.30 बजे के बीच होगा।

टी+1 निपटान चक्र में लागू निगरानी उपाय टी+0 निपटान चक्र में शेयरों पर लागू होंगे। सूचकांक गणना और निपटान मूल्य गणना में T+0 कीमतों पर विचार नहीं किया जाएगा।

टी+0 सेगमेंट में ट्रेडिंग के आधार पर प्रतिभूतियों के लिए कोई अलग से बंद कीमत नहीं होगी।