Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Group को एक और सफलता, Air India और Vistara के मर्जर को सीसीआई से मिला ग्रीन सिग्नल

Vistara Air India Merger टाटा ग्रुप को विस्तारा के एयर इंडिया में मर्जर को सीसीआई से कुछ शर्तों के साथ मंजूरी मिल गई है। विस्तारा टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइन का ज्वाइंट वेंचर है। विस्तारा में सिंगापुर एयरलाइन 49 प्रतिशत हिस्सा होल्ड करती है। इस मर्जर के बाद एयर इंडिया देश की सबसे बड़ी इंटरनेशनल और दूसरी सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन बन जाएगी।

By AgencyEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sat, 02 Sep 2023 11:28 AM (IST)
Hero Image
एयर इंडिया और विस्तारा के मर्जर को सीसीआई से मंजूरी मिल गई है।

नई दिल्ली, एजेंसी। Vistara- Air India Merger: टाटा ग्रुप अपनी एयरलाइन के ऑपरेशन में एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए एयर इंडिया और विस्तारा के मर्जर करने जा रहा है। टाटा ग्रुप इसमें एक कदम और आगे बढ़ गया है। विस्तारा और एयर इंडिया के मर्जर के प्रस्ताव को सीसीआई से मंजूरी मिल गई है। हालांकि, इसमें कुछ शर्तों को जोड़ा गया है।

सीसीआई की ओर से एक्स प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करते हुए कहा गया कि सीसीआई की ओर से टाटा एसआईए एयरलाइन को एयर इंडिया में मर्जर की मंजूरी दे दी गई है। हालांकि, ये सिंगापुर एयरलाइंस द्वारा एयर इंडिया में कुछ शेयरों के अधिग्रहण की मंजूरी और पार्टियों द्वारा प्रस्तावित स्वैच्छिक प्रतिबद्धताओं के अधीन है।

सिंगापुर एयरलाइन का विस्तारा में 49 प्रतिशत हिस्सा

विस्तारा और एयर इंडिया एयरलाइन्स टाटा ग्रुप के तहत आती हैं। विस्तारा एयरलाइन टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइन का ज्वाइंट वेंचर है। विस्तारा में सिंगापुर एयरलाइन 49 प्रतिशत हिस्सा होल्ड करती है।

टाटा ग्रुप की ओर से इस साल अप्रैल में सीसीआई से इस प्रस्ताव की मंजूरी मांगी गई थी। जून में सीसीआई द्वारा प्रस्तावित मर्जर के लिए और जानकारियां मांगी गई थी। इस प्रस्ताव में टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड, एयर इंडिया लिमिटेड, टाटा एसआईए एयरलाइन्स लिमिटेड और सिंगापुर एयरलाइन्स लिमिटेड शामिल हैं।

मर्जर के बाद एयर इंडिया बन जाएगी देश की सबसे बड़ी इंटरनेशनल एयरलाइन

इस मर्जर के बाद एयर इंडिया देश की सबसे बड़ी इंटरनेशनल और दूसरी सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन बन जाएगी। इस मर्जर में सिंगापुर एयरलाइन को अतिरिक्त शेयर दिए जाएंगे।

बता दें, इसके साथ ही एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएक्स कनेक्ट (एयर एशिया इंडिया) के मर्जर का प्रोसेस जारी है। टाटा ग्रुप ने केंद्र सरकार से 2022 में एयर इंडिया को खरीदा था।