Move to Jagran APP

28.6 अरब डॉलर के साथ टाटा समूह फिर बना सबसे मूल्यवान ब्रांड, टेलीकॉम सेक्‍टर में भी जबरदस्‍त उछाल

इस समय टाटा समूह की ब्रांड वैल्यू 28.6 अरब डॉलर है और पिछले वर्ष के मुकाबले इसमें नौ प्रतिशत की वृद्धि रही है। रिपोर्ट के अनुसार दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस की ब्रांड वैल्यू भी नौ प्रतिशत बढ़ी है और वैश्विक स्तर पर मंदी के बावजूद इन्फोसिस 14.2 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ देश की दूसरे सबसे मूल्यवान कंपनी रही है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Thu, 27 Jun 2024 11:45 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 11:45 PM (IST)
TATA Group ने 28.6 अरब डॉलर के साथ सबसे मूल्यवान ब्रांड का खिताब अपने नाम किया है।

पीटीआई, नई दिल्ली। टाटा समूह एक बार फिर देश का सबसे मूल्यवान ब्रांड बनकर उभरा है। ब्रांड फाइनेंस की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, इस समय टाटा समूह की ब्रांड वैल्यू 28.6 अरब डॉलर है और पिछले वर्ष के मुकाबले इसमें नौ प्रतिशत की वृद्धि रही है। ब्रांड फाइनेंस ने एक बयान में कहा है कि टाटा समूह की ब्रांड वैल्यू दर्शाती है कि पहली बार कोई भारतीय ब्रांड 30 अरब डॉलर के मूल्यांकन के करीब पहुंचा है।

इंफोसिस की ब्रांड वैल्‍यू में भी तेजी

रिपोर्ट के अनुसार, दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस की ब्रांड वैल्यू भी नौ प्रतिशत बढ़ी है और वैश्विक स्तर पर मंदी के बावजूद इन्फोसिस 14.2 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ देश की दूसरे सबसे मूल्यवान कंपनी रही है। 10.4 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ एचडीएफसी समूह इस सूची में तीसरे स्थान पर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, बैंकिंग ब्रांडों के मूल्य में दो अंकों की तेजी रही है और इस श्रेणी में इंडियन बैंक, इंड्सइंड बैंक और यूनियन बैंक शीर्ष पर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Hitachi Payment Services को RBI से मिली ऑनलाइन भुगतान की अनुमति, शुरू होंगी ये सर्विसेज

टेलीकॉम सेक्‍टर के ब्रांड मूल्य में जबरदस्‍त उछाल

टेलीकॉम सेक्‍टर ने ब्रांड मूल्य में 61 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की, इसके बाद बैंकिंग (26 प्रतिशत) और खनन, लोहा एवं इस्पात क्षेत्रों ने 16 प्रतिशत की औसत वृद्धि दर्ज की। रिपोर्ट में कहा गया है, "जियो, एयरटेल और वीआई जैसी दूरसंचार कंपनियों ने उपभोक्ता डिवाइस उपयोग के बदलते पैटर्न को अपनाकर विकास को गति दी है। बैंकिंग क्षेत्र में संरचनात्मक सुधारों और नियामक सुधारों ने अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के ब्रांड मूल्यों को बढ़ाया है।"

इसमें कहा गया है कि हॉस्‍पिटैलिटी ब्रांड ताज का कद लगातार बढ़ रहा है और यह सबसे मजबूत भारतीय ब्रांड बन गया है, जिसे AAA+ ब्रांड स्‍ट्रेंथ रेटिंग मिली है।

यह भी पढ़ें- Gold-Silver Price Today: लगातार दूसरे दिन घटी सोने की कीमत, चांदी का रहा ये हाल; जानिए लेटेस्ट प्राइस

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.