Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors के शेयरों में 4 फीसदी की गिरावट, क्या खरीदारी का बन रहा मौका?

टाटा मोटर्स ने गुरुवार को तिमाही नतीजे जारी किए। कंपनी की कुल बिक्री में 11 फीसदी की गिरावट आई और यह जुलाई में सालाना आधार पर 71996 रही। हालांकि जून तिमाही के नतीजे के शानदार रहे। कंपनी का कंसालिडेटेट नेट प्रॉफिट 74 फीसदी बढ़कर 5566 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इसमें जगुआर लैंड रोवर (Jaguar Land Rover) की शानदार बिक्री के साथ अच्छे घरेलू बिजनेस का भी हाथ रहा।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 02 Aug 2024 12:54 PM (IST)
Hero Image
ब्रोकरेज टाटा मोटर्स पर काफी बुलिश हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। टाटा ग्रुप की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स के शेयरों में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में 4 फीसदी से अधिक की गिरावट देखने को मिली। दरअसल, टाटा मोटर्स की गाड़ियों की बिक्री निवेशकों की उम्मीद के मुताबिक नहीं रही। कंपनी ने जुलाई में सालाना आधार पर कुल बिक्री में 11 फीसदी की गिरावट दर्ज की है। इससे टाटा मोटर्स शेयरों में जमकर बिकवाली हुई और यह शुरुआती घंटों में 4.09 फीसदी की गिरावट के साथ 1,097.40 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। हालांकि, बाद में इसमें थोड़ी रिकवरी हुई।

कैसे रहे टाटा मोटर्स के तिमाही नतीजे?

टाटा मोटर्स ने गुरुवार को तिमाही नतीजे जारी किए। कंपनी की कुल बिक्री में 11 फीसदी की गिरावट आई और यह जुलाई में सालाना आधार पर 71,996 रही। हालांकि, जून तिमाही के नतीजे के शानदार रहे। कंपनी का कंसालिडेटेट नेट प्रॉफिट 74 फीसदी बढ़कर 5,566 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इसमें जगुआर लैंड रोवर (Jaguar Land Rover) की शानदार बिक्री के साथ अच्छे घरेलू बिजनेस का भी हाथ रहा।

टाटा मोटर्स पर ब्रोकरेज की राय

जेफरीज (Jefferies) ने Buy रेटिंग के साथ टारगेट प्राइस भी 1250 से बढ़ाकर 1330 रुपये कर दिया है। टाटा मोटर्स, नोमुरा और गोल्डमैन सैक्स ने भी टाटा मोटर्स का टारगेट प्राइस बढ़ाया है। टाटा मोटर्स के शेयरों ने पिछले एक महीने में 12 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले 6 महीने में इससे निवेशकों को 25 फीसदी और एक साल में 77 फीसदी का मुनाफा हुआ है। ब्रोकरेज टाटा मोटर्स पर काफी बुलिश हैं।

डीमर्जर को भी बोर्ड की मंजूरी

टाटा मोटर्स ने बताया कि उसके बोर्ड ने टाटा मोटर्स लिमिटेड (TML) को दो अलग-अलग लिस्टेड कंपनियों में तब्दील करने की योजना को भी मंजूरी दे दी है। इस डीमर्जर स्कीम के तहत TML अपने कमर्शियल व्हीकल बिजनेस को अलग करेगी। टाटा मोटर्स फिलहाल पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में कार और इलेक्ट्रिक कार बनाती है। वहीं, बस, ट्रक, मिनी ट्रक और पिकअप जैसे कमर्शियल व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग भी करती है।

डीमर्जर के बाद नए नाम से लिस्टिंग

डीमर्जर के बाद दोनों बिजनेस अलग हो जाएंगे। इसका मतलब कि पैसेंजर व्हीकल का कामकाज टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल (TMPV) के तहत होगा। इसमें जगुआर लैंड रोवर का बिजनेस भी शामिल है। वहीं, कमर्शियल व्हीकल का काम टाटा मोटर्स लिमिटेड कमर्शियल व्हीकल (TMLCV) के तहत होगा। जब डीमर्जर स्कीम प्रभावी होगी, तो कंपनियों को नया नाम भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Zomato के शेयरधारक हुए मालामाल, पहली तिमाही नतीजों के बाद स्टॉक में आई शानदार तेजी