Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Technologies की करीब 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी Tata Motors, 16300 करोड़ की लगाई वैल्यूएशन

टाटा मोटर्स अपनी सहायक कंपनियां टाटा टेक्नोलॉजीज के लगभग 10 प्रतिशत हिस्सेदारी को बेचेगी। टाटा मोटर्स टीपीजी राइज क्लाइमेट को 1613.7 करोड़ रुपये में हिस्सेदारी बेच रही है। टाटा मोटर्स ने टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड (टीटीएल) में 9.9 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए शेयर खरीद समझौता किया है। टाटा मोटर्स ने टीटीएल का वैल्यूएशन 16300 करोड़ रुपये लगाया है। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 13 Oct 2023 08:15 PM (IST)
Hero Image
टाटा मोटर्स ने यह हिस्सेदारी टीपीजी राइज क्लाइमेट को 1,613.7 करोड़ रुपये में बेचेगी।

एजेंसी, नई दिल्ली: टाटा ग्रुप की टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपनी सहायक कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज (Tata Technologies) में लगभग 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी। टाटा मोटर्स ने यह हिस्सेदारी टीपीजी राइज क्लाइमेट (TPG Rise Climate) को 1,613.7 करोड़ रुपये में बेचेगी।

कितने करोड़ की लगाई वैल्यूएशन?

टाटा मोटर्स ने टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (टीटीएल) में 9.9 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए शेयर खरीद समझौता किया है। टाटा मोटर्स ने टीटीएल की 16,300 करोड़ की वैल्यूएशन लगाई है।

टीपीजी ने टाटा मोटर्स मे किया है बड़ा निवेश

टीपीजी क्लाइमेट ने पहले टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया था। टीपीजी, टाटा की इलेक्ट्रिक पैसेंजर मोबिलिटी व्यवसाय बनाने की कंपनी की यात्रा में एक रणनीतिक भागीदार है।

क्या है टाटा टेक्नोलॉजीज?

टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (टीटीएल) एक भारतीय मल्टीनेशनल उत्पाद इंजीनियरिंग कंपनी है जो ऑटोमोटिव और एयरोस्पेस मूल उपकरण निर्माताओं के साथ-साथ औद्योगिक मशीनरी कंपनियों को इंजीनियरिंग और डिजाइन, उत्पाद लाइफसाइकल प्रबंधन, विनिर्माण, उत्पाद विकास और आईटी सेवा प्रबंधन में सेवाएं प्रदान करती है।

जल्द आ सकता है टाटा टेक्नोलॉजी का आईपीओ

निवेशकों के लिए टाटा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ जल्द ही आने की उम्मीद है जो लगभग दो दशकों में टाटा समूह की ओर से इस तरह की पहली पेशकश होगी।

आईपीओ में टाटा मोटर्स, अल्फा टीसी होल्डिंग्स और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड  द्वारा 9.57 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री शामिल है, जो कंपनी की भुगतान की गई शेयर पूंजी का 23.6 प्रतिशत है।

क्या है टीपीजी राइज क्लाइमेट?

टीपीजी राइज क्लाइमेट लिमिटेड एक जलवायु केंद्रित निजी इक्विटी फंड और रतन टाटा एंडोमेंट फाउंडेशन है। यह फंड ऊर्जा संक्रमण, हरित गतिशीलता, टिकाऊ ईंधन, टिकाऊ अणु और कार्बन समाधान जैसे पांच जलवायु उप-क्षेत्रों पर केंद्रित है।

आज कैसे रहा टाटा मोटर्स का शेयर?

टाटा मोटर्स के शेयर शुक्रवार को बीएसई पर 4.76 प्रतिशत बढ़कर 667.15 रुपये पर बंद हुआ। हालांकि शेयर बाजार के दोनों सूचकांक आज लाल निशान पर बंद हुए। 

आज सेंसेक्स 125 अंक टूटकर 66,282 पर बदं हुआ तो वहीं निफ्टी 42 अंक टूटकर 19,751 पर बंद हुआ।