Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Steel को मिला ब्रिटेन सरकार का साथ, वेल्स प्लांट में करेगी 62 करोड़ डॉलर का निवेश

Tata Steel यूके ने स्टील उद्योग के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए टाटा स्टील में 500 मिलियन पाउंड यानी 621 मिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि यह डील यूके सरकार के इतिहास की सबसे बड़ी है। ब्रिटिश पीएम Rishi Sunak ने इसे लेकर एक्स पोस्ट भी किया है। (फोटो - जागरण फाइल)

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 15 Sep 2023 07:32 PM (IST)
Hero Image
टाटा स्टील यूके में वर्तमान में 8,000 से अधिक लोग काम करते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: यूनाइटेड किंगडम (यूके) के इस्पात उद्योग (Steel Industry) के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए ब्रिटेन ने टाटा स्टील में 500 मिलियन पाउंड (621 मिलियन डॉलर) के निवेश की घोषणा की है। हालांकि इससे 3,000 से अधिक लोगों की नौकरियां खतरे में हैं।

टाटा भी करेगी 750 मिलियन पाउंड का निवेश

ब्रिटेन के सबसे बड़े स्टील वर्क के लिए 1.25 बिलियन पाउंड के कुल फंडिंग पैकेज की जरूरत है। वर्तमान में कोयला-संचालित तरीकों से कम उत्सर्जन वाले इलेक्ट्रिक आर्क भट्टियों पर स्विच करने के लिए टाटा की ओर से 750 मिलियन पाउंड का निवेश शामिल है।

3000 लोगों की नौकरियां पर खतरा

ब्रिटेन ने कहा कि इस समझौते से 5,000 नौकरियों की सुरक्षा में मदद मिलेगी, लेकिन टाटा स्टील यूके में वर्तमान में 8,000 से अधिक लोग काम करते हैं।

दरअसल कम कार्बन वाली इलेक्ट्रिक भट्टियां कम लेबर फोर्स पर भी चल सकती है जिससे अब इस डील के बाद 3000 लोगों की नौकरियां पर खतरा मंडरा रहा है।

ये भी पढ़ें: Tata Nexon Facelift को खरीदने की कर रहे प्लानिंग, जानें कंपनी के वारंटी प्लान और बेनिफिट्स

यूके के व्यापार और व्यापार सचिव केमी बडेनोच ने कहा कि

यूके सरकार हमारे इस्पात क्षेत्र का समर्थन कर रही है, और यह प्रस्ताव वेल्स स्टील के लिए एक स्थायी भविष्य सुरक्षित करेगा और लंबी अवधि में हजारों नौकरियां बचाने की उम्मीद है। यह यूके सरकार की ओर से समर्थन का एक ऐतिहासिक पैकेज है और यह न केवल वेल्स में कुशल नौकरियों की रक्षा करेगा बल्कि यूके की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा, विकास को बढ़ावा देगा और एक सफल यूके स्टील उद्योग सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

ब्रिटेन के इतिहास में सरकार की ओर से अब तक की सबसे बड़ी सहायता

ब्रिटेन ने कहा कि नई इलेक्ट्रिक भट्टियों से देश के कुल कार्बन उत्सर्जन में लगभग 1.5 प्रतिशत की कटौती आएगी। ब्रिटिश सरकार ने कहा कि 500 ​​मिलियन पाउंड का स्टील अनुदान ब्रिटेन के इतिहास में सबसे बड़े राज्य सहायता पैकेजों में से एक है।

स्टील उद्योग से जुड़े 39,800 लोग

मई में यूके स्टील द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक ब्रिटेन का इस्पात उद्योग सीधे तौर पर 39,800 लोगों को रोजगार देता है, और 50,000 अतिरिक्त नौकरियों को भी सपोर्ट करता है।

ब्रिटेन के लिए कितनी जरूरी है टाटा?

भारत की कंपनी टाटा ब्रिटेन की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका उपयोग युद्धपोतों और लड़ाकू विमानों के निर्माण के साथ-साथ विनिर्माण और परिवहन क्षेत्रों में भी किया जाता है।ं

ये भी पढ़ें: Central Bank of India को मिला राजभाषा कीर्ति पुरस्कार, राज्य सभा के उप सभापति भी रहे मौजूद