Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Steel Layoff: नीदरलैंड में टाटा स्टील का छंटनी का प्लान, 800 लोगों की जाएगी नौकरी

टाटा समूह की सहायक कंपनी टाटा स्टील ने नौकरियों में कटौती की घोषणा की है। कंपनी अपने डच परिचालन के लिए वित्तीय सहायता मांग रही है और लाभ कमाने के लिए नौकरियों में कटौती कर रही है। टाटा स्टील मुनाफे की चिंता के कारण नीदरलैंड में 800 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। जानिए कहां होगा इस छंटनी का असर। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 14 Nov 2023 05:50 PM (IST)
Hero Image
टाटा स्टील प्रॉफिटेबिलिटी के लिए नीदरलैंड में 800 लोगों को काम से निकालेगी।

पीटीआई, नई दिल्ली। टाटा ग्रुप की टाटा स्टील ने नौकरियों में कटौती की घोषणा की है। कंपनी अपने डच परिचालन के लिए वित्तीय सहायता की मांग कर रही है और प्रॉफिट गेन करने के लिए नौकरियों में कटौती कर रही है। टाटा स्टील प्रॉफिटेबिलिटी के लिए नीदरलैंड में 800 लोगों को काम से निकालेगी।

टाटा स्टील यूरोप से अलग हुई दो कंपनियां

कंपनी ने अक्टूबर 2021 में टाटा स्टील यूके और टाटा स्टील नीदरलैंड्स को टाटा स्टील यूरोप से अलग करने की प्रक्रिया को पूरा किया था।

क्या है कंपनी की क्षमता?

नीदरलैंड में कंपनी की उत्पादन क्षमता सालाना 7 मिलियन टन है। कंपनी का ये प्लांट नीदरलैंड के आईजेमुइडेन (IJmuiden) में स्थित है। टाटा स्टील का लक्ष्य यूरोप में 2050 तक CO2-न्यूट्रल स्टील का उत्पादन करना है।

टाटा स्टील ने एक बयान में कहा

पिछले कुछ समय से इस्पात बाजार संकट में है। संरचनात्मक प्रतिस्पर्धात्मकता और लाभप्रदता सुनिश्चित करने के लिए, अभी और भविष्य में, टाटा स्टील नीदरलैंड महत्वपूर्ण उपाय लागू कर रहा है, जिसमें आईजेमुइडेन में 800 नौकरियों की कटौती भी शामिल है।

जॉब कटौती का कहां होगा असर?

टाटा स्टील ने बताया कि 800 में से 500 लोगों की नौकरियां में मुख्य रूप से प्रबंधन, कर्मचारी और सहायक पदों से कम होगी और बाकी की 300 नौकरियां अस्थायी श्रमिकों के काम और उत्पादन से सीधे तौर पर संबंधित न होने वाली रिक्तियों को न भरने से संबंधित हैं।

टाटा स्टील ने कहा कि

एक मजबूत प्रतिस्पर्धी स्थिति बनाए रखना और तेजी से बदलती परिस्थितियों और नए विकास का जवाब देने के लिए पर्याप्त रूप से चुस्त होना महत्वपूर्ण है।

नए लोगों की होगी भर्ती

टाटा स्टील ने कहा कि कंपनी नई नियुक्तियां करेगी क्योंकि नई कुशल प्रतिभाओं को शामिल करने पर कोई रोक नहीं है। कंपनी ने बताया कि नौकरियों की संख्या में कमी के बावजूद, नियुक्तियों पर पूरी तरह से रोक नहीं है।