Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Technologies IPO: निवेशकों के लिए मुनाफा कमाने का सुनहरा मौका, टाटा लाने वाली है अपना आईपीओ

Tata Technologies IPO टाटा मोटर्स लिमिटेड की सहायक कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज ने अपने आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के लिए पेपर डाल दिया है। इसका मार्केट कैप लगभग 18000 करोड़ रुपये से 20000 करोड़ रुपये के बीच होने की उम्मीद है। (फोटो- जागरण फाइल)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Fri, 14 Apr 2023 03:08 PM (IST)
Hero Image
Tata Technologies Filed Papers with SEBI for Launching Its IPO

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हाल के दिनों में निवेश करने की सोच रहे निवेशकों के लिए एक अच्छा मौका आने वाला है। कुछ समय पहले ही टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (Tata Technologies Ltd) ने अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) लॉन्च करने के लिए कागजात दाखिल किए हैं। इससे उम्मीद की जा रही है कि अगले दो से तीन महीनों में इसकी पब्लिक इश्यू कर दी जाएगी। वहीं, टाटा टेक्नोलॉजीज के IPO की वजह से टाटा मोटर्स के शेयरों पर भी उछाल देखे जाने की उम्मीद की जा रही है। इसलिए, निवेशकों के लिए यह एक अच्छे रिटर्न वाला निवेश बन सकता है।

टाटा टेक्नोलॉजीज IPO की खास बातें

  • टाटा टेक्नोलॉजीज के आगामी IPO की कीमत की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है, लेकिन कयास लगाए जा रहे है कि इसका मार्केट कैप लगभग 18,000 करोड़ रुपये से 20,000 करोड़ रुपये होगा, जिससे टाटा मोटर्स के शेयरधारकों को मुनाफा होने की उम्मीद है।
  • टाटा मोटर्स लिमिटेड द्वारा 81,133,706 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश शामिल की जा रही है। यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) का होगा।
  • टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ के माध्यम से अपनी चुकता शेयर पूंजी के लगभग 23.6 प्रतिशत के आधार पर 9.5 करोड़ शेयर बेचने की योजना बना रही है।
  • इस IPO के लिए निवेशकों के उत्साहित होने की एक और वजह है कि 18 साल बाद टाटा की किसी कंपनी का ये पहल आईपीओ होगा।

  • टाटा टेक्नोलॉजीज के शेयरों के अधिग्रहण के बाद टाटा मोटर्स के लिए यह प्रॉफिट बुकिंग के रूप में देखा जा रहा है। Tata Motors ने वित्तीय वर्ष में मजबूत Q3 नंबर की सूचना दी है और आईपीओ के आने के बाद Q4 में भी राजस्व में बढ़ोतरी की उम्मीद है।
  • इस आईपीओ टाटा मोटर्स लिमिटेड द्वारा 81,133,706 इक्विटी शेयरों तक की बिक्री, अल्फा टीसी होल्डिंग्स द्वारा 9,716,853 इक्विटी शेयरों की बिक्री और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड द्वारा 4,858,425 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश शामिल है।