Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple iPhone के साथ जुड़ सकता है टाटा का नाम; कंपनी कर रही ये बड़ी तैयारी, चीन को मिलेगी तगड़ी चुनौती

Apple iPhone Production तकनीकी दक्षता और असेंबलिंग के क्षेत्र में पैर पसारने के लिए टाटा नई संभावनाओं की तलाश कर रहा है। अगर यह डील फाइनल हो गई तो टाटा के लिए यह एक बहुत बड़ी कामयाबी होगी।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Fri, 09 Sep 2022 06:26 PM (IST)
Hero Image
Tata to build Apple iPhones in India says Report

सैन फ्रांसिस्को, एजेंसी। टाटा समूह (Tata) भारत में ऐपल आईफोन (Apple iPhone) बनाने लिए ताइवान की एक कंपनी के संपर्क में है। यह दोनों कंपनियों का जॉइंट वेंचर होगा। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा भारत में आईफोन को असेंबल करने के लिए ऐपल की ताइवानी सहयोगी कंपनी विस्ट्रॉ के साथ बातचीत कर रहा है।

प्रौद्योगिकी निर्माण के क्षेत्र में वैश्विक ताकत बनने की दिशा में टाटा का यह फैसला काफी अहम माना जा रहा है। इससे कंपनी को नए-नए उत्पादों का विकास करने, सप्लाई चेन को मेंटेन करने और प्रोडक्ट्स की असेंबलिंग के क्षेत्र में वैश्विक ताकत बनने में मदद मिलेगी। 

आईफोन बनाएगी टाटा !

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर समझौता सफल होता है, तो टाटा आईफोन बनाने वाला पहली भारतीय कंपनी बन सकती है। विस्ट्रॉ और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप जैसी दिग्गज ताइवानी विनिर्माण कंपनियों द्वारा आईफोन के असेंबलिंगकी संभावनाएं भारत और चीन, दोनों देशों में तलाश की जा रही है।

इस महीने की शुरुआत में उद्योग विश्लेषक मिंग-ची कू ने दावा किया कि ऐपल सीरीज के अगले आईफोन 15 का निर्माण अगले साल भारत और चीन में एक ही समय पर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत में iPhone 14 उत्पादन इसी साल शुरू होने की उम्मीद की जा रही है, हालांकि इस मामले में भारत अभी भी चीन से लगभग छह सप्ताह पीछे है। हालांकि हाल के दिनों में काफी सुधार हुआ है। इसलिए यह उम्मीद करना वाजिब है कि भारत और चीन अगले साल एक ही समय में नए आईफोन 15 का उत्पादन कर सकेंगे।

पहले से भारत में असेंबल हो रहे हैं आईफोन

पिछले महीने आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि आईफोन 14 की लॉन्चिंग के बाद दो महीने के भीतर भारत में उत्पादन शुरू हो जाएगा। हालांकि बाद में कहा गया था कि इसमें लगभग छह सप्ताह का समय और लगेगा। ऐपल ने पहली बार आईफोन एसई के साथ 2017 में भारत में आईफोन का निर्माण शुरू किया। iPhone 11, iPhone 12 और iPhone 13, Foxconn के फैसिलटी सेंटर में, जबकि iPhone SE और iPhone 12 Wistron के कारखाने में असेंबल किए जा रहे हैं।