Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tax Saving Tips : इन स्कीमों में पैसा लगाकर टैक्स बचा सकते हैं सीनियर सिटीजन, तगड़ा रिटर्न भी मिलेगा

सीनियर सिटीजन अक्सर रिटायरमेंट का ऐसी स्कीमों में पैसा लगाना चाहते हैं जो उनके निवेश पर अच्छा रिटर्न दें साथ ही टैक्स (Senior Citizen Tax Saving) भी बचाएं। उम्र की इस दहलीज पर वे लंबा लॉक-इन पीरियड भी नहीं चाहते। ऐसे में हम आप कुछ स्कीमों के बारे में बता रहे हैं जो खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Sat, 09 Mar 2024 02:51 PM (IST)
Hero Image
सरकार और बैंक कई स्कीमें सीनियर सिटीजन के लिए ही निकालते हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वरिष्ठ नागरिकों को अमूमन रिटायरमेंट के बाद एकमुश्त अच्छी खासी रकम मिलती है। ऐसे में उन्हें ऐसे विकल्पों की तलाश रहती है, जो उनके निवेश पर अच्छा विकल्प दें। साथ ही, टैक्स बचत भी कराएं। लेकिन, उम्र की इस दहलीज पर वे लंबी अवधि की स्कीमों का भी रुख नहीं करना चाहते।

ऐसे में हम सीनियर सिटीजन के लिए कुछ स्कीमों के बारे में बता रहे हैं, जो अच्छा रिटर्न देने के साथ टैक्स (Senior Citizen Tax Saving) भी बचाती हैं और इनमें लॉक-इन पीरियड भी अधिक नहीं होता।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS)

यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे बेहतर इन्वेस्टमेंट स्कीम मानी जाती है। इसमें फिलहाल 8.2 फीसदी ब्याज मिलता है और सरकार ने अगली तिमाही के लिए भी इसमें कोई बदलाव नहीं किया है। 1.50 लाख रुपये के निवेश पर 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है। निवेश की लिमिट 30 लाख रुपये है। आपका इन्वेस्टमेंट पांच साल में मैच्योर होता है, जिसे आप 3 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Credit Card Fraud: क्रेडिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल, RBI के ये नियम आएंगे आपके काम, नहीं होंगे फ्रॉड के शिकार

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ELSS)

म्यूचुअल फंड की इस स्कीम की अच्छी बात यह है कि इसमें निवेश सिर्फ 3 साल के लॉक रहता है। डेढ़ लाख रुपये तक के सालाना निवेश पर 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है। हालांकि, ELSS स्कीम के साथ जोखिम भी जुड़ा रहता है। इस स्कीम के पैसों को म्यूचुअल फंड शेयर बाजार में लगाते हैं। ऐसे में रिटर्न शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है। अगर बाजार में बड़ी गिरावट आती है, तो नुकसान भी हो सकता है।

टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट (TSFD)

सभी बैंक में टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम होती है। यह काफी सुरक्षित निवेश माना जाता है और इसमें भी सालाना डेढ़ लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है। अगर ब्याज दर की बात करें, तो यह पूरी तरह से बैंकों और निवेश की अवधि पर निर्भर होता है। ज्यादातर बैंक अपने ग्राहकों को अलग-अलग ब्याज ऑफर करते हैं। सीनियर सिटीजन को अमूमन आम ग्राहकों की तुलना में TSFD पर अधिक ब्याज दर मिलती है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

इस योजना के जरिए भी सीनियर सिटीजन टैक्स बचा सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर ब्याज दर फिलहाल 7.7 फीसदी है। इसमें लॉक-इन पीरियड पांच साल का है, यानी अगर आप पांच साल से खाता बंद करा देते हैं, तो आपको सिर्फ निवेश वाली रकम मिलेगी, ब्याज वाले पैसे नहीं। इसमें भी डेढ़ लाख रुपये तक के सालाना निवेश पर टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : 15 मार्च का इंतजार मत कीजिए, Paytm FASTag से अभी छुटकारा पाने में भलाई, जानें बंद करने से रिफंड पाने तक पूरा प्रोसेस