Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Income Tax: करदाताओं के लिए जरूरी अपडेट, अब तुरंत पकड़ा जाएगा ये फर्जीवाड़ा, करना होगा बस इतना काम

Income Tax बहुत से करदाता अपने वार्षिक सूचना विवरण को लेकर लापरवाह होते हैं। इससे उनको नुकसान हो सकता है। गलत तरीके से एचआरए कटौती की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए आयकर विभाग ने तैयारी कर ली है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Mon, 07 Nov 2022 06:49 PM (IST)
Hero Image
Taxpayers should check Annual Information Statement AIS quarterly

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा कि करदाताओं को हर तिमाही में अपने वार्षिक सूचना विवरण की जांच करनी चाहिए और गलत तरीके से एचआरए कटौती की घटनाओं पर अंकुश लगाने में मदद करने के लिए किसी भी विसंगति को रिपोर्ट करना चाहिए।

आयकर विभाग ने पिछले साल नवंबर में अपने पोर्टल पर एक नया वार्षिक सूचना विवरण (Annual Information Statement) जारी किया था, जो करदाताओं की जानकारी का एक व्यापक दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है। यह करदाताओं को अपनी जानकारियों में किसी तरह की विसंगति को सुधारने के लिए कर अधिकारियों से संपर्क करने का विकल्प प्रदान करता है।

क्या है वार्षिक सूचना विवरण की अहमियत

वार्षिक सूचना विवरण के नए फॉर्मेट में ब्याज, लाभांश, प्रतिभूति लेन-देन, म्यूचुअल फंड लेन-देन और विदेशी लेन-देन से संबंधित जानकारियां भी शामिल की जाती हैं। वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव कमलेश वार्ष्णेय ने एक कार्यक्रम में इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि न केवल रिटर्न दाखिल करते समय, बल्कि हर तीन महीने पर एआईएस की जांच करते रहना चाहिए। अगर कुछ भी गलत बताया गया है, तो दूसरा व्यक्ति जो गलत तरीके से किसी प्रकार के लाभ का दावा कर रहा है, पकड़ा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एआईएस ने स्वैच्छिक अनुपालन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, क्योंकि यह आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करते समय सभी वित्तीय लेन-देन का विवरण प्रदान करता है।

एचआरए में नहीं होगा फर्जीवाड़ा

वार्ष्णेय ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि कैसे लोगों ने एआईएस के बाद बचत बैंक ब्याज आईटीआर में दिखाना शुरू कर दिया है। इसी तरह एक और बड़ा लूप होल है जो हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में होता है। कई लोग अपने नियोक्ता के पास एचआरए कटौती का दावा करने के लिए भुगतान किए गए घर के किराए के बारे में गलत घोषणा करते हैं। लेकिन ये घोषणाएं उस व्यक्ति के एआईएस पर भी दिखाई देंगी जिसके खाते में किराए की राशि जमा की गई है।

एआईएस की जांच करें

वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव कमलेश वार्ष्णेय ने लोगों को सलाह दी कि वे हर तिमाही अपनी एआईएस की जांच करें और दिखाई गई आय में किसी भी तरह की विसंगति के मामले में, तुरंत अधिकारियों को सूचित करें ताकि गलत तरीके से किसी लाभ का दावा करने वाले व्यक्ति को पकड़ा जा सके।

(एजेंसी इनपुट के साथ)