Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TCS Buyback: आगामी बैठक में शेयर बायबैक पर विचार कर सकती है टीसीएस, 11 अक्टूबर को होगी निदेशक मंडल की मीटिंग

टीसीएस ने आज कहा कि कंपनी अगले सप्ताह अपनी बोर्ड बैठक में शेयर बायबैक प्रस्ताव पर विचार करेगी। टीसीएस बोर्ड की बैठक 11 अक्टूबर को होगी। हालांकि कंपनी ने बीएसई फाइलिंग में यह खुलासा नहीं किया है कि वह इस बार कितने शेयरों का बायबैक करेगी। टीसीएस ने इससे पहले जनवरी 2022 में 18000 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक की घोषणा की थी।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 06 Oct 2023 09:56 PM (IST)
Hero Image
जनवरी 2022 में कंपनी का बायबैक साइज 18,000 करोड़ रुपये था।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली: देश की बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने आज बताया कि कंपनी अगले सप्ताह होने वाली अपनी बोर्ड बैठक में शेयर बायबैक (Share Buyback) प्रस्ताव पर विचार करेगी।

टीसीएस का निदेशक मंडल 11 अक्टूबर बैठक करेगा। इस बात की जानकारी आज कंपनी ने बीएसई फाइलिंग में दी है।

पहले भी बायबैक की घोषणा कर चुकी है कंपनी

हालांकि कंपनी ने बीएसई फाइलिंग में यह नहीं बताया कि इस बार कितने शेयरों का बायबैक करेगी। इससे पहले टीसीएस ने जनवरी 2022 में अपने शेयरों के बायबैक का ऐलान किया था जिसमें बायबैक का साइज 18,000 करोड़ रुपये था।

ये भी पढ़ें: SBI के चेयरमैन Dinesh Kumar Khara के कार्यकाल को मिला विस्तार, अब अगस्त 2024 तक संभालेंगे पदभार

11 अक्टूबर को होने जा रहे निदेशक मंडल की बैठक में ही चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के नतीजों का एलान भी कंपनी कर सकती है।

आईटी शेयरों के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहा है पिछला दो साल

आपको बता दें कि लगभग दो वर्षों तक आईटी शेयरों के लिए उतार-चढ़ाव भरा सफर रहा है। कठिन वैश्विक मैक्रो के बीच शेयरों में भारी गिरावट आई लेकिन इस साल की शुरुआत में कुछ अच्छी रिकवरी देखी गई।

बायबैक आम तौर पर कंपनी के इक्विटी मूल्य को बढ़ाने और इसे वित्तीय रूप से अधिक आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है।

कैसा रहा आज कंपनी का शेयर?

आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार 6 अक्टूबर को कंपनी का शेयर 31.90 रुपये बढ़कर 3,621 रुपये पर बंद हुआ। पिछले एक साल में टीसीएस का शेयर 18 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है।

ये भी पढ़ें: एक बार फिर घटा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, 3.79 बिलियन डॉलर कम हुआ फॉरेक्स रिजर्व

क्या है टीसीएस?

टीसीएस की आधिकारीक वेबसाइट के मुताबिक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एक आईटी सेवा, परामर्श और व्यापार समाधान संगठन है जो पिछले 50 वर्षों से दुनिया के कई सबसे बड़े व्यवसायों के साथ काम कर रहा है।

कंपनी के मुताबिक नवाचार और सामूहिक ज्ञान बड़े उद्देश्य के साथ हमारे सभी भविष्य को बदल सकता है। टीसीएस की स्थापना 1968 में हुई थी। यह भारत की पहली आईटी कंपनियों में से एक है।