Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TCS Dividend: दूसरी बार कंपनी कर सकती है डिविडेंड का एलान, जानिए कब है रिकॉर्ड डेट

आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) की बोर्ड बैठक 11 अक्टूबर को होगी। कल कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन टीसीएस ने स्टॉक एक्सचेंज को सूचित किया कि कंपनी दूसरी तिमाही की वित्तीय निगरानी करेगी। 11 अक्टूबर को बोर्ड मीटिंग में FY24 की जुलाई-सितंबर तिमाही के नतीजों के अलावा अंतरिम लाभांश की भी घोषणा हो सकती है। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 30 Sep 2023 09:13 PM (IST)
Hero Image
पिछली बार कंपनी ने अंतरिम डिविडेंड 1 रुपये के प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 9 रुपये की घोषणा की थी।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली: आईटी सर्विस की दिग्गज कंपनी टाटा समूह की टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) की बोर्ड मीटिंग 11 अक्टूबर को होने जा रही है।

कल कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन टीसीएस ने शेयर बाजार को बताया था कि कंपनी 11 अक्टूबर को होने जा रही बोर्ड मेंबर्स की मीटिंग में वित्त वर्ष 24 की जुलाई-सितंबर तिमाही के वित्तीय नतीजों पर नजर रखेगी इसके अलावा कंपनी अपने दूसरे अंतरिम डिविडेंड पर भी विचार करेगी।

पहली तिमाही में कंपनी ने दिया था डिविडेंड

वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून तिमाही के लिए टीसीएस ने नतीजे जारी करते हुए डिविडेंड की घोषणा की थी। पिछली बार कंपनी ने अंतरिम डिविडेंड 1 रुपये के प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 9 रुपये की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें: Asian Paints के गैर-कार्यकारी निदेशक Ashwin Dani का 79 वर्ष की उम्र में निधन, 1968 में कंपनी से जुड़े थे दानी

बोर्ड मीटिंग में क्या-क्या होगा?

अपनी फाइलिंग में, कंपनी ने कहा कि उसकी दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे 11 अक्टूबर, 2023 को बोर्ड बैठक में प्रस्तुत और अनुमोदित किए जाएंगे।

इस अवधि के दौरान शेयरधारकों के लिए दूसरे अंतरिम लाभांश पर भी विचार किया जाएगा। आपको बता दें कि टीसीएस के शेयरों ने पिछले तीन महीनों में 10 फीसदी और पिछले छह महीनों में 13 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं पिछले साल कंपनी के शेयरों ने 18 फीसदी का रिटर्न दिया था।

कब है रिकॉर्ड डेट?

लाभांश के लिए रिकॉर्ड तिथि 19 अक्टूबर, 2023 है। टीसीएस के मुताबिक यदि बोर्ड मीटिंग में बैठक में दूसरा अंतरिम लाभांश तय किया जाता है, तो यह लाभांश 28 अक्टूबर 2023 तक उन शेयरधारकों को वितरित किया जाएगा जिनके नाम रजिस्टर ऑफ मेंबर्स ऑफ द कंपनी या डिपॉजिटरीज के रिकॉर्ड्स में बेनिफीशियल ओनर्स के तौर पर 19 अक्टूबर तक दर्ज होगा।

पहली तिमाही में बढ़ा था मुनाफा

आपको बता दें टीसीएस का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सालाना आधार पर 16.84 प्रतिशत कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट बढ़ा था। कंपनी का प्रॉफिट बढ़कर 11,074 करोड़ रुपये रहा था। जबकि एक साल पहले इसी अवधि में नेट प्रॉफिट 9,478 करोड़ रुपये था।

ये भी पढ़ें: L&T Group के अध्यक्ष पद से A M Naik ने दिया इस्तीफा, कंपनी में 60 साल से जुड़े थे