Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TCS Q1 results: वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में टीसीएस की हुई बंपर कमाई, कंपनी ने की डिविडेंट की घोषणा

कंपनी ने अभी समाप्त हुई तिमाही के लिए अपने रेवेन्यू में 5.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 62613 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की। टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के कृतिवासन ने कहा कि मुझे उद्योगों और बाजारों में चौतरफा वृद्धि के साथ नए वित्तीय वर्ष की मजबूत शुरुआत की रिपोर्ट करते हुए खुशी हो रही है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 11 Jul 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
TCS को वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में बंपर कमाई हुई है।

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी आईटी सर्विस कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने गुरुवार को जून 2024 को समाप्त पहली तिमाही में अपने समेकित शुद्ध लाभ में 8.7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 12,040 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की है। एक साल पहले की समान अवधि में नेट प्रॉफिट 11,074 करोड़ रुपये था।

TCS को हुआ इतना लाभ 

कंपनी ने अभी समाप्त हुई तिमाही के लिए अपने रेवेन्यू में 5.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 62,613 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की। हालांकि, क्रमिक रूप से मार्च तिमाही की तुलना में शुद्ध लाभ में 3.1 प्रतिशत की गिरावट आई है। टीसीएस ने 1 रुपये के प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 10 रुपये का अंतरिम लाभांश (Interim Dividend) घोषित किया है।

टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के कृतिवासन ने कहा कि मुझे उद्योगों और बाजारों में चौतरफा वृद्धि के साथ नए वित्तीय वर्ष की मजबूत शुरुआत की रिपोर्ट करते हुए खुशी हो रही है।

यह भी पढ़ें- ITR 2024: Share Market से कमा रहे हैं पैसा! कमाई पर कैसे लगता है टैक्स; समझें पूरा गणित

कंपनी ने क्या कहा? 

मुख्य वित्तीय अधिकारी समीर सेकसरिया ने कहा कि इस तिमाही में वार्षिक वेतन वृद्धि के सामान्य प्रभाव के बावजूद, कंपनी ने परिचालन उत्कृष्टता की दिशा में अपने प्रयासों को मान्य करते हुए मजबूत परिचालन मार्जिन प्रदर्शन दिया।

मुख्य मानव संसाधन अधिकारी मिलिंद लक्कड़ ने कहा कि मुझे हमारी वार्षिक वेतन वृद्धि प्रक्रिया के सफल समापन की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। कर्मचारी जुड़ाव और विकास पर हमारे निरंतर ध्यान ने उद्योग-अग्रणी प्रतिधारण और मजबूत व्यावसायिक प्रदर्शन को जन्म दिया, जिसमें शुद्ध कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि बेहद संतुष्टि की बात है। 

यह भी पढ़ें- वैश्विक स्तर पर बिगड़ती स्थिति के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था बेहतर, SBI Caps की रिपोर्ट में खुलासा