Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TCS Share: टीसीएस के स्टॉकहोल्डर को डबल फायदा, डिविडेंड भी मिला और शेयर प्राइस में भी आई तेजी

बुधवार को दिग्गज कंपनी टीसीएस (TCS) ने चालू कारोबारी साल के पहले तिमाही के नतीजों का एलान किया था। इस एलान में कंपनी ने बताया कि वह देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है। इसके अलावा कंपनी ने अपने शेयरहोल्डर्स को डिविडेंड देने का एलान किया है। कंपनी की फाइनेंशियल परफॉर्मेंस और अहम घोषणा के बाद आज कंपनी के शेयर में शानदार तेजी देखने को मिला है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 12 Jul 2024 12:39 PM (IST)
Hero Image
TCS के शेयरों में जारी है शानदार तेजी

पीटीआई, नई दिल्ली। शेयर बाजार (Share Market) में तूफानी तेजी जारी है। दोनों मुख्य स्टॉक एक्सचेंज ने नया ऑल-टाइम हाई को टच किया है। स्टॉक मार्केट में जारी तेजी के बीच आज आईटी सेक्टर में भी तूफानी तेजी देखने को मिली है।

आज टाटा ग्रुप की आईटी कंपनी टीसीएस (TCS) के शेयर में शानदार तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। कंपनी ने बुधवार को अपने तिमाही नतीजों की घोषणा की थी। कंपनी ने बताया कि जून तिमाही में उन्हें 12,040 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ है। इसके अलावा कंपनी ने बताया कि वह देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है।

शेयर में आई कितनी तेजी

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर कंपनी के शेयर 3.10 फीसदी चढ़कर 4,044.35 रुपये पर पहुंच गए थे। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर कंपनी के शेयर 3 फीसदी की तेजी के साथ 4,044.90 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

खबर लिखते वक्त टीसीएस के शेयर (TCS Share Price) 5.75 फीसदी या 225.75 रुपये चढ़कर 4,149.45 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है।

स्टॉक में आई तेजी के बाद टीसीएस का बाजार पूंजूकरण (TCS M-Cap) 15,08,217.87 करोड़ रुपये हो गया। सेंसेक्स में टीसीएस के शेयर टॉप-गेनर हैं।

टीसीएस के शेयरों में आई तेजी पर जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा

शेयर बाजार में अगर ऐसी ही तेजी रही तो टीसीएस के शेयर के साथ बाकी आईटी शेयरों में भी तेजी आ सकती है। उम्मीद से बेहतर तिमाही नतीजों होने की वजह से टीसीएस के शेयरों में तेजी आई है।

आज टीसीएस के साथ इन्फोसिस (Infosys), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), एचसीएल टेक्नॉलजी (HCL Technologies) और विप्रो (Wipro) के शेयर में भी तेजी है।

यह भी पढ़ें- ITR Filling: टैक्स स्लैब जितनी नहीं है आपकी इनकम, फिर भी क्यों फाइल करें आईटीआर; जानें क्या हैं इसके फायदे

टीसीएस तिमाही नतीजे (TCS Q1 Result)

11 जुलाई 2024 (गुरुवार) को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने चालू कारोबारी साल के पहले तिमाही के नतीजे (TCS Q1 FY25 Result) जारी किये थे। कंपनी ने बताया था कि जून तिमाही में उनके नेट प्रॉफिट में साल-दर-साल के आधार पर 8.7 फीसदी तेजी आई है। पहली तिमाही में कंपनी को 12,040 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ है।

यह पिछले साल की पहली तिमाही में 11,074 करोड़ रुपये था। वहीं, कंपनी के रेवेन्यू में 62,613 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है।

टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के कृतिवासन ने एक रिलीज में कहा

मुझे बहुत खुशी है कि टीसीएस ने इस नए कारोबारी साल की पहली तिमाही में फाइनेंशियल परफॉर्मेंस काफी अच्छा रहा। कंपनी की फाइनेंशियल परफॉर्मेंस कंपनी की मजबूत स्थिति को दर्शाता है।

टीसीएस ने अपने शेयरधारकों के लिए 10 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम डिविडेंड (interim dividend) देने का एलान किया है।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: रक्षा पर कितना खर्च बढ़ाएगी सरकार, क्या बजट में होगा चीन और पाकिस्तान का इंतजाम