Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Sons ब्लॉक डील के तहत बेच सकता है हिस्सेदारी, इस खबर ने TCS के शेयर पर डाला असर, आज इतने रुपये गिरा स्टॉक

TCS Share Price आज टाटा की सहायक कंपनी टीसीएस (TCS) के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। बीते दिन कंपनी ने बताया कि प्रमोटर कंपनी टाटा संस (Tata Sons) आईटी सर्विस की लगभग 2.3 करोड़ शेयर बेचेगी। कंपनी यह हिस्सेदारी ब्लॉक डील के माध्यम से बेचेगी। इसके बाद आज टीसीएस के शेयर में गिरावट देखने को मिली है। आइए इस रिपोर्ट में विस्तार से जानते हैं।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 19 Mar 2024 12:33 PM (IST)
Hero Image
Tata Sons ब्लॉक डील के तहत बेचेगा हिस्सेदारी

 पीटीआई, नई दिल्ली। TCS Share Update: टाटा की सहायक कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के स्टॉक में आज गिरावट देखने को मिला है। बीते दिन कंपीन ने ऐलान किया था कि उनकी प्रमोटर कंपनी टाटा संस (Tata Sons) आईटी सर्विस की लगभग 2.3 करोड़ शेयर या 0.65 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी ब्लॉक डील के माध्यम से बेचेगी।

इस ऐलान का असर आज कंपनी के शेयर पर देखने को मिला है। एनएसई पर टीसीएस के शेयर 3.30 फीसदी गिरकर 4,015.65 रुपये के निचले स्तर पर आ गए। बीएसई पर, स्टॉक 3.15 प्रतिशत गिरकर 4,014 रुपये प्रति पीस पर आ गया।

खबर लिखते वक्त टीसीएस के शेयर (TCS Share Price) 4,019.55 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था।

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार टीसीएस के शेयर मूल्य में गिरावट मुख्य रूप से टाटा संस की हिस्सेदारी बिक्री के कारण है। टीसीएस के शेयर में आई गिरावट के बाद बीएसई पर कंपनी का एम-कैप (TCS M-Cap) 45,497.45 करोड़ रुपये घटकर 14,54,109.37 करोड़ रुपये हो गया।

यह भी पढ़ें- Flexi Loan, ओवरड्राफ्ट और पर्सनल लोन में क्या अंतर है? कौन-सा ऑप्शन है आपके लिए बेस्ट

शेयर में क्यों आई गिरावट

टाटा संस ने ब्लॉक डील शुरू कर दी है। इस डील का लक्ष्य टीसीएस के 2.34 करोड़ शेयरों को 4,001 रुपये प्रति शेयर के न्यूनतम मूल्य पर बेचना है। शेयर का न्यूनतम मूल्य पिछले दिन के समापन मूल्य से 3.65 प्रतिशत की छूट दर्शाता है।

ब्लॉक डील की कीमत लगभग 9,000 करोड़ रुपये आंकी गई है। अभी तक खरीदार और विक्रेता की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इनकी पुष्टि शाम को सार्वजनिक की जाएगी जब स्टॉक एक्सचेंज डेटा जारी करेंगे।

पिछले साल दिसंबर 2023 तक प्रमोटरों और प्रमोटर ग्रुप के पास टीसीएस में 72.41 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसमें से 72.38 प्रतिशत हिस्सेदारी टाटा संस के पास है।

बीते दिन सोमवार के कारोबारी सत्र में टीसीएस के शेयर लगभग 2 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए। प्रमोटर टाटा संस आईटी प्रमुख में अपनी बड़ी हिस्सेदारी बेच सकते हैं।

मार्च में स्पार्क कैपिटल (Spark Capital) की एक रिपोर्ट के अनुसार टाटा ग्रुप (Tata Group) के शेयर सुर्खियों में रहे हैं। इसमें उल्लेख किया गया था कि टाटा संस भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पैमाने-आधारित नियमों को पूरा करने के लिए सितंबर 2025 तक सार्वजनिक हो सकता है।

आरबीआई का आदेश है कि गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को तीन साल के भीतर स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होना आवश्यक है। टाटा संस को 15 ऊपरी स्तर की एनबीएफसी में नामित किया गया है, जिसका कुल बाजार मूल्यांकन 31.6 लाख करोड़ रुपये है, टाटा संस सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध 29 टाटा समूह संस्थाओं का मालिक है।

यह भी पढ़ें- Holi के मौके पर इन शहरों में इतने दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, चेक करें Bank Holiday List