Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tech Mahindra Share: टेक महिंद्रा के शेयर में उतार-चढ़ाव, सुबह की भारी गिरावट से उबरा स्टॉक

आईटी सर्विस देने वाली टेक महिंद्रा के शेयर आज लाल निशान पर हैं। शुरुआती कारोबार में कंपनी के शेयर भारी गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे थे लेकिन बाद में शेयर में गिरावट कम हुई। उम्मीद से अच्छे तिमाही नतीजें न आने की वजह से कंपनी के शेयर में गिरावट आई है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि कंपनी की फाइनेंशियल परफॉर्मेंस कैसी है?

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 26 Jul 2024 12:08 PM (IST)
Hero Image
तिमाही नतीजों के बाद Tech Mahindra के शेयर में आई गिरावट

पीटीआई, नई दिल्ली। चालू कारोबारी वर्ष के पहले तिमाही के नतीजों के बाद आज टेक महिंद्रा के शेयर (Tech Mahindra Share) गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। शुरुआती कारोबार में कंपनी के शेयर में भारी गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे थे, लेकिन बाद में स्टॉक उबर गए।

9.20 बजे के करीब कंपनी के शेयर 5 फीसदी से ज्यादा गिर गए, लेकिन बाद में इस गिरावट से उबर कर कंपनी के शेयर ट्रेड करने लगे।

टेक महिंद्रा के शेयर का हाल

आई सर्विस देने वाली टेक महिंद्रा के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर 5.52 फीसदी गिरकर 1,445.50 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर कंपनी के शेयर 5.60 फीसदी टूटकर 1,444.25 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया।

खबर लिखते वक्त कंपनी के स्टॉक 6.5 रुपये या 0.42 फीसदी की गिरावट के साथ 1,523.50 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था।

बीएसई की वेबसाइट के अनुसार टेक महिंद्रा का एन-कैप (Tech Mahindra M-Cap) 1,49,231.66 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें- लागू हो गए Capital Gains Tax के नए नियम, CBDT ने FAQ के जरिये समझाया पूरी बात

शेयर में क्यों आई गिरावट

टेक महिंद्रा ने गुरुवार को पहली तिमाही के नतीजे जारी किये थे। इस नतीजे में कंपनी ने अपने फाइनेंशियल परफॉर्मेंस का ब्योरा दिया। उम्मीद से अच्छे नतीजे न आने की वजह से कंपनी के स्टॉक में गिरावट आई थी। पहली तिमाही में कंपनी की वित्त प्रदर्शन-

  • जून तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 1.2 फीसदी गिरकर 13,005 करोड़ रुपये दर्ज हुई।
  • जून 2024 तिमाही में टेक महिंद्रा का नेट प्रॉफिट 23 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 851 करोड़ रुपये रही। एक साल पहले की इसी अवधि में कंपनी को 851 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था।

टेक महिंद्रा के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी मोहित जोशी ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 में कंपनी का प्रदर्शन साल भर पहले की तुलना में बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें- 'One Nation, One Rate' को मिल रहा है समर्थन, अगस्त से देश के इस हिस्से में शुरू हो सकती है पॉलिसी