Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tech Mahindra Share Price: आज रॉकेट बने टेक महिंद्रा के शेयर, निवेशकों को हुआ तगड़ा मुनाफा

Tech Mahindra Share Price टेक महिंद्रा के नए सीईओ के नाम के एलान से कंपनी के शेयरों में तेज उछाल देखी जा रही है। नए सीईओ द्वारा लागू की जाने वाली नई रणनीतियों की आशा में बाजार सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहा है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Mon, 13 Mar 2023 02:05 PM (IST)
Hero Image
Tech Mahindra shares rally nearly upto 10 percent Today

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Tech Mahindra Share Price: टेक महिंद्रा के शेयर सोमवार को शुरुआती कारोबार में 'रॉकेट' बन गए। बीएसई पर टेक महिंद्रा के शेयर लगभग 10% चढ़ गए। खबर लिखे जाने तक टेक महिंद्रा का एक शेयर 1,164 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

कंपनी द्वारा मोहित जोशी को नए एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त करने की घोषणा के बाद सोमवार को शुरुआती कारोबारी सत्र से ही टेक महिंद्रा के शेयर मजबूती से ट्रेड कर रहे थे। मोहित जून 2023 में टेक महिंद्रा में शामिल हो सकते हैं। फिलहाल, वह इन्फोसिस को अपनी सेवाएं दे रहे हैं। 11 मार्च, 2023 को उन्होंने अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 9 जून, 2023 इन्फोसिस में उनका आखिरी दिन होगा।

नए सीईओ के नाम से बाजार में उत्साह

मोहित जोशी की नियुक्ति स्पष्ट रूप से TechM के लिए रणनीति में बदलाव का संकेत है। TechM के वर्किंग पैटर्न को बदलने के लिए नए CEO को बहुत काम करने की आवश्यकता होगी। टेकएम की सस्ती वैल्यूएशन और उच्च डिविडेंड यील्ड डाउनसाइड क्षमता को देखते हुए आगे भी इसके शेयरों में बेहतर कारोबार होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

ये होंगी चुनौतियां

बाजार के जानकारों के अनुसार, नए सीईओ की घोषणा के बाद अब कंपनी को वास्तविक चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। टेकएम को उद्योग की औसत विकास दर के आधार पर वापस लाना उनके लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो सकती है।

राजस्व आधार में विविधता लाना और व्यवसाय को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा लार्ज-कैप शेयरों के अनुरूप मार्जिन बढ़ाने के लिए कंपनी के कामकाज में सुधार करना उनकी मुख्य चुनौतियां होंगी।

ज्यादातर ब्रोकरेज ने टेक महिंद्रा पर रिड्यूस रेटिंग (टीपी: 971) को बनाए रखा है, क्योंकि उनका मानना है कि कंपनी के पास डिजिटल क्षमताओं में सुधार के लिए जगह है और इसके जरिए पर्याप्त फंडिंग जुटाई जा सकती है।