Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पति-पत्नी में से किसको लेना चाहिए Term Insurance Plan, क्या होता है फायदा, पढ़िए पूरी डिटेल

Term Insurance Plan आज के समय में इंश्योरेंस में निवेश करना काफी जरूरी हो गया है। अघऱ आपने अभी तक इंश्योरेंस प्लान नहीं लिया है तो आपको जल्द से जल्द इसमें निवेश करना चाहिए। अगर आप टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने का सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि यह बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कि पति-पत्नी के बीच में से किसे टर्म प्लान लेना चाहिए। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 10 Sep 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
पति-पत्नी में से किसको लेना चाहिए Term Insurance

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में जितनी तेज लाइफ चल रही है। ऐसे में लोगों को धीरे-धीरे पता चला कि इंश्योरेंस काफी जरूरी है। आज लगभग सभी व्यक्ति के पास लाइफ इंश्योरेंस होता है। खुद के साथ परिवार के लिए भी लाइफ इंश्योरेंस काफी जरूरी है। आज के समय में लाइफ इंश्योरेंस के अलावा टर्म इंश्योरेंस होता है।

टर्म इंश्योरेंस एक तरह का लाइफ इंश्योरेंस होता है। इसमें भी आपको बीमा कवर मिला है। यह आपके साथ ही आपके फैमली को आर्थिक सुरक्षा देता है। आइए,जानते हैं कि पति-पत्नी मे से किसको टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए। इससे पहले जान लेना चाहिए कि टर्म इंश्योरेंस प्लान क्या होता है?

टर्म इंश्योरेंस क्या है

यह एक खास इंश्योरेंस प्लान होता है। इसमें आप एक समय तक इस प्लान में निवेश करते हैं। इसके लिए आपको एक फिक्सड भुगतान करना होता है। अगर जिस व्यक्ति ने भी यह पॉलिसी ली है और उसकी मृत्यु हो जाती है निवेश की गई राशि नॉमिनी को वापस मिल जाती है। यह आपके साथ ही आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा देता है।

ये भी पढ़ें - Investment Option: अच्छे रिटर्न पाने के लिए चुन सकते हैं इन 5 निवेश प्लान को, जानिए कौन-सा है आपके लिए बेस्ट

पति-पत्नी में से किसको लेना चाहिए प्लान

अगर आप और आपका पार्टनर दोनों जॉब करते हैं तो ऐसे में वह दोनों टर्म इंश्योरेंस पर रख सकते हैं। इन दोनों के लिए टर्म इंश्योरेंस प्लान काफी जरूरी होता है। वही्ं, अगर इनमें से कोई एक जॉब करता है तब जो जॉब करता है उनको ही टर्म इंश्योरेंस प्लान लेना चाहिए।

इसे ऐसे समझिए कि अगर फैमली में पति जॉब करता है और पत्नी हाउस वाइफ है तो पति को टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए। इसकी वजह यह है कि ज्यादातर टाइम पति घर से बाहर रहता है। वह कई बार काम के सिलसिले में बाहर ट्रैवल भी करते हैं। इस वजह से पति को टर्म इंश्योरेंस प्लान लेना चाहिए। आपको बता दें कि महिलाओं को काफी सस्ते में टर्म इंश्योरेंस प्लान मिल जाता है।