Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk पर मुकदमा, Tesla के शेयरहोल्डर का आरोप- 'गलत तरीके' से कमाए अरबों डॉलर

टेस्ला के शेयरधारक माइकल पेरी ने एलन मस्क पर इनसाइडर ट्रेडिंग का आरोप लगाया है। माइकल के मुताबिक मस्क को अंदाजा था कि टेस्ला के प्रोडक्शन और डिलीवरी के आंकड़े निराशाजनक हैं। लेकिन उन्होंने आंकड़ों के सार्वजनिक होने से पहले ही टेस्ला के कुछ शेयर बेच दिए। उस वक्त टेस्ला की गाड़ियों की डिमांड काफी शानदार थी और शेयर बेचने से मस्क को 3 अरब डॉलर का अनुचित लाभ हुआ।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Sat, 01 Jun 2024 12:49 PM (IST)
Hero Image
टेस्ला के शेयरहोल्डर माइकल पेरी ने एलन मस्क के खिलाफ मुकदमा भी दायर किया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी अरबपति और टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) अक्सर विवादों को लेकर चर्चा में रहते हैं। इस बार उन पर इनसाइडर ट्रेडिंग का आरोप लगा है। आरोप भी उन्हीं की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla) के एक शेयरहोल्डर माइकल पेरी ने लगाया है। माइकल ने मस्क के खिलाफ मुकदमा भी दायर किया है। इनसाइडर ट्रेडिंग का मतलब गैर-सार्वजनिक जानकारियों का इस्तेमाल करके अनुचित तरीके से लाभ कमाना होता है।

क्या किया है एलन मस्क ने?

मस्क ने 2022 के आखिर में टेस्ला के 7.5 अरब डॉलर के शेयर बेचे थे। माइकल का आरोप है कि मस्क को अंदाजा था कि टेस्ला के प्रोडक्शन और डिलीवरी के आंकड़े निराशाजनक हैं। लेकिन, उन्होंने इन आंकड़ों के सार्वजनिक होने से पहले ही टेस्ला के कुछ शेयर बेच दिए। उस वक्त टेस्ला की गाड़ियों की डिमांड काफी शानदार थी।

डेलावेयर चांसरी कोर्ट में दायर मुकदमे में शेयरधारक माइकल पेरी का कहना है कि टेस्ला ने अपनी चौथी तिमाही के नतीजों को 2 जनवरी 2023 को जारी किया। कमजोर नतीजों की वजह से टेस्ला के शेयरों में गिरावट आई। माइकल का दावा है कि मस्क ने इनसाइडर ट्रेडिंग की बदौलत 3 अरब डॉलर 'अनुचित लाभ' कमाया।

क्या एक्शन होगा मस्क के खिलाफ?

टेस्ला के शेयरधारक माइकल ने मुकदमे में कहा, 'मस्क ने टेस्ला में अपनी पोजिशन का दुरुपयोग किया। उन्होंने टेस्ला के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारियों का भी उल्लंघन किया है।' माइकल ने अदालत से मांग की है कि वह मस्क को शेयर बेचने से हुए 'अनुचित लाभ' को वापस करने का निर्देश दे।

माइकल का कहना है कि टेस्ला के निदेशकों ने भी मस्क को शेयर बेचने की इजाजत देकर निवेशकों के भरोसे को तोड़ा है। मुकदमे के अनुसार, मस्क ने नवंबर 2022 और दिसंबर 2022 में अलग-अलग तारीखों पर शेयर बेचे थे। माइकल का कहना है कि गाड़ियों की कीमतों में छूट की खबर के बाद डिमांड की चिंता बढ़ गई। इससे जनवरी में आंकड़े जारी होने के बाद टेस्ला के शेयर में गिरावट आई।

मुकदमे में कहा गया है कि अगर मस्क ने टेस्ला से जुड़े नेगेटिव डेटा का इंतजार किया होता, उन्हें नवबंर-दिसंबर में शेयर बेचने से जो लाभ मिला, वह जनवरी में 55 फीसदी तक कम हो जाता।

चौतरफा मुश्किलों से घिरे हैं मस्क

मस्क को अपने 56 अरब डॉलर के पे पैकेज पर विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इस प्रस्ताव पर टेस्ला के शेयरधारक 13 जून को वोटिंग करने वाले हैं। इस पे पैकेज को जनवरी में अदालत ने रद्द कर दिया था, क्योंकि उसका मानना था कि यह पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष नहीं थी।

मस्क के खिलाफ यह भी जांच चल रही है कि उन्होंने 2022 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (अब एक्स) में स्टॉक खरीदकर फेडरल सिक्योरिटीज लॉ का उल्लंघन तो नहीं किया। इस पर मस्क का कहना था कि अमेरिकी कानूनी एजेंसियां अनुचित जांच के जरिए उन्हें परेशान करने की कोशिश कर रही हैं।

मस्क का विवादों से पुराना नाता

मस्क और शीर्ष अमेरिकी बाजार नियामक के बीच कई वर्षों से विवाद चल रहा है। इसकी शुरुआत 2018 में हुई, जब मस्क ने ट्वीट किया था कि उनके पास टेस्ला को निजी बनाने यानी शेयर मार्केट से डीलिस्ट कराने के लिए 'पर्याप्त फंडिंग' है।

एक अलग शेयरधारक मुकदमे में मस्क पर कम कीमतों पर शेयर इकट्ठा करने के लिए सोशल मीडिया कंपनी में अपनी हिस्सेदारी का खुलासा करने में देरी करके एक्स निवेशकों को धोखा देने का आरोप लगाया गया है।

(रॉयटर्स से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें : दौड़ी इकोनॉमी: अनुमान से ज्यादा तेज रही भारत की आर्थिक रफ्तार, कारोबार और निवेश को ऐसे होगा फायदा