Move to Jagran APP

सरकार से वित्तीय सहायता के लिए आग्रह कर रहा टेक्सटाइल मिल एसोसिएशन, यहां जानें डिटेल

कपड़ा मिल संघों ने गुणवत्ता नियंत्रण मुद्दों के साथ-साथ एक्सपोर्ट में मंदी के कारण चल रहे संकट से निपटने में मदद के लिए सरकार से वित्तीय राहत की मांग की है। शुक्रवार को एक अपील में कपड़ा मिल संघों ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से कहा कि निर्यात में मंदी के कारण उद्योग तीव्र वित्तीय तनाव से गुजर रहा है ।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 06 Jan 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
टेक्सटाइल मिल एसोसिएशन ने सरकार से मांगी से वित्तीय सहायता

पीटीआई, मुंबई। कपड़ा मिल संघों ने गुणवत्ता नियंत्रण मुद्दों के साथ-साथ एक्सपोर्ट में मंदी के कारण चल रहे संकट से निपटने में मदद के लिए सरकार से वित्तीय राहत की मांग की है। शुक्रवार को एक अपील में कपड़ा मिल संघों ने  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से कहा कि निर्यात में मंदी के कारण उद्योग तीव्र वित्तीय तनाव से गुजर रहा है । 

लंबे समय तक यूक्रेन जैसे बाहरी कारकों के बाद विशेष रूप से कपास आधारित खंड में सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है ।  वैश्विक संघर्षों के लंबे समय तक आर्थिक प्रभाव, कपास पर 11 प्रतिशत आयात शुल्क और मानव निर्मित फाइबर (MMF) गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों से संबंधित मुद्दों जैसी चुनौतियों के कारण क्षमता उपयोग में 50 प्रतिशत से लेकर महत्वपूर्ण गिरावट आई है। बयान में कहा गया है कि लगभग एक साल तक यह 70 फीसदी तक पहुंच गया।

इसमें कहा गया है कि इस स्थिति ने कई कताई मिलों, विशेष रूप से SMEs को गंभीर वित्तीय तनाव में धकेल दिया है, जिससे वे ऋण चुकाने और स्थायी शुल्क पूरा करने में असमर्थ हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- SBI vs Post Office Term Deposit: किस FD में पैसा लगाना है ज्यादा फायदेमंद, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

वित्तमंत्री से किया आग्रह

इन चुनौतियों में कपड़ा मिल एसोसिएशन ने वित्त मंत्री से आग्रह किया है कि वे बैंकिंग क्षेत्र को एक विशेष मामले के रूप में उद्योग के लिए वित्तीय सहायता उपायों का विस्तार करने की सलाह दें, और मूल राशि के पुनर्भुगतान के लिए एक साल की मोहलत दी जाएं और तीन साल कर दिया जाएं। 

ECLGS के तहत वार्षिक लोन को छह-वर्षीय अवधि के लोन में बदलना और कार्यशील पूंजी पर तनाव को कम करने के लिए मामले-दर-मामले आधार पर आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करने की मांग की।

भारतीय कपड़ा उद्योग परिसंघ (CITI) के अध्यक्ष राकेश मेहरा ने कहा कि हम वित्त मंत्री से अपील करते हैं कि कताई क्षेत्र में आए अप्रत्याशित संकट को कम करने, कई लाख लोगों की नौकरी जाने से रोकने, बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने और निर्धारित निर्यात लक्ष्यों को हासिल करने के लिए हमारी दलीलों पर अनुकूलता से विचार करें। 

यह भी पढ़ें- 1 मार्च से B2B ई-इनवॉयस विवरण के बिना नहीं बनेगा E-Way Bill, इन व्यवसायों के लिए बदलेगा नियम