Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2,000 रुपये के नोटों को बदलने की समयसीमा खत्म, अब सिर्फ RBI के क्षेत्रीय कार्यालयों में ही बदले जा सकेंगे नोट

2000 रुपये के नोट बदलने की समय सीमा 7 अक्टूबर को समाप्त हो गई। अगर आपके पास 2000 रुपये के नोट बचे हैं तो चिंता न करें। आप देशभर के 19 आरबीआई क्षेत्रीय कार्यालयों में इन नोटों को बदल सकते हैं। जानिए कब से कर पाएंगे बदली और अधिकतम कितने राशि तक कर पाएंगे एक्सचेंज। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 07 Oct 2023 09:07 PM (IST)
Hero Image
आरबीआई के देशभर में स्थित 19 क्षेत्रीय कार्यालयों से इन नोटों को बदल सकते हैं।

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली: 2,000 रुपये के नोटों को बदलने की समयसीमा सात अक्टूबर खत्म हो गई है। यदि आपके पास अभी भी दो हजार रुपये के नोट बचे हुए हैं तो चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। आप आरबीआई के देशभर में स्थित 19 क्षेत्रीय कार्यालयों से इन नोटों को बदल सकते हैं।

क्षेत्रीय कार्यालयों में कब से शुरू होगी यह सेवा

आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों में यह सेवा नौ अक्टूबर यानी सोमवार से शुरू होगी। आरबीआई ने 19 मई 2023 को दो हजार रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा की थी। इन बातों का रखें ध्यान- अब 2,000 रुपये के नोट न तो किसी बैंक शाखा में जमा होंगे और न ही इन्हें बदला जा सकेगा।

अधिकतम कितने हजार तक कर पाएंगे बदली 

आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों में एक बार में अधिकतम 20 हजार रुपये मूल्य के नोट बदले जा सकेंगे।- लोग क्षेत्रीय कार्यालयों के जरिये अपने बैंक खातों में भी दो हजार रुपये के नोट जमा कर सकेंगे। आरबीआई के जरिये दो हजार रुपये के नोटों को बैंक खाते में जमा करने की कोई सीमा नहीं है।

डाक के जरिए भी बदलवा सकते हैं 2000 रुपये के नोट

दूरदराज के लोग डाक के जरिये भी नोटों को आरबीआई कार्यालय भेजकर खाते में जमा करा सकेंगे। नोटों को बैंक खाते में जमा कराने के लिए पहचान पत्र और बैंक खाते से संबंधित जानकारी देनी होगी। आरबीआई का कहना है कि दो हजार रुपये के नोट अगले आदेश तक कानूनी तौर पर वैध बने रहेंगे।

कहां हैं आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय?

आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम मे है।

3.56 लाख करोड़ रुपये मूल्य के दो हजार के नोट प्रचलन में थे वापसी की घोषणा के समय 3.43 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के नोट वापस आ चुके हैं अब तक बैंकों के पास 12 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के नोट अभी भी प्रचलन में या लोगों को पास हैं।