Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रईस हो रहा भारत, सालाना 10 करोड़ से ज्यादा कमाने वालों की संख्या 63 फीसदी बढ़ी

भारत की अर्थव्यवस्था लगातार काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। पिछली कई तिमाहियों में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट ने दुनियाभर की रेटिंग एजेंसियों के अनुमान को पीछे छोड़ दिया। इसका असर देश के नागरिकों की कमाई पर देखा जा सकता है। देश में सालाना 50 लाख और 5 करोड़ रुपये कमाने वालों की तादाद तेजी से बढ़ी है। आइए पूरे आंकड़े को विस्तार से जानते हैं।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 07:19 PM (IST)
Hero Image
देश में ज्यादा कमाने वाले लोगों और उनकी कमाई में बढ़ोतरी हो रही है।

जेएनएन, नई दिल्ली। भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी के साथ लोगों की आय में भी बढ़ोतरी हो रही है। इसी के साथ देश में ज्यादा कमाने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। सेंट्रम इंस्टीट्यूशनल रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में हर वर्ष 10 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाने वालों की संख्या बीते पांच वर्षों में 63 प्रतिशत बढ़ी है। अब देश में ऐसे लोगों की संख्या 31,800 हो गई है। आइए जानते हैं हर वर्ष इससे कम कमाने वालों की स्थिति के बारे में।

पांच करोड़ से ज्यादा कमाने वालों की संख्या बढ़ी

  • 58,200 लोग हो गए हैं देश में हर वर्ष पांच करोड़ रुपये से ज्यादा कमाने वाले।
  • 50 लाख रुपये से ज्यादा कमाने वालों की संख्या पांच वर्ष में 25 प्रतिशत बढ़ी।
  • 10 लाख से ज्यादा लोग अब हर वर्ष 50 लाख रुपये से ज्यादा कमाते हैं।
  • 10 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाने वालों की संयुक्त कमाई 121 प्रतिशत बढ़ी।
  • 38 लाख करोड़ रुपये हुई 10 करोड़ से ज्यादा कमाने वालों की संयुक्त कमाई।
  • 106 प्रतिशत बढ़ी पांच करोड़ रुपये से ज्यादा कमाने वालों की संयुक्त कमाई।
  • 40 लाख करोड़ रुपये हुई पांच करोड़ से ज्यादा कमाने वालों की कुल कमाई।

केवल 15 प्रतिशत वित्तीय संपत्ति का प्रबंधन करते हैं पेशेवर

रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में ज्यादा कमाने वाले लोगों और उनकी कमाई में बढ़ोतरी हो रही है। इसके बावजूद केवल 15 प्रतिशत वित्तीय संपत्ति का प्रबंधन पेशेवर करते हैं। जबकि विकसित देशों में 75 प्रतिशत वित्तीय संपत्ति का प्रबंधन पेशेवरों द्वारा किया जाता है।

2028 में 2.2 ट्रिलियन होगी उच्च नेटवर्थ वालों की वित्तीय संपत्ति

रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि कैलेंडर वर्ष 2028 में उच्च नेटवर्थ (एचएनआई) और अल्ट्रा उच्च नेटवर्थ (यूएचएनआई) वालों लोगों की वित्तीय संपत्ति बढ़कर 2.2 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी, जो 2023 में 1.2 ट्रिलियन डॉलर है। 2023-28 के दौरान एचएनआई और यूएचएनआई की संख्या में हर वर्ष 13-14 प्रतिशत की वृद्धि होगी। 10 लाख डॉलर से ज्यादा वित्तीय संपत्ति वालों को एचएनआई और 30 लाख डॉलर की वित्तीय संपत्ति वालों को यूएचएनआई कहा जाता है।

यह भी पढ़ें : Multibagger Stocks: 20 हजार को बनाया एक करोड़; रिटर्न देने के तोड़े सारे रिकॉर्ड; लगातार लग रहा अपर सर्किट