Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये 5 बीमा हर व्यक्ति और उनके परिवार को रखता है सुरक्षित, पॉलिसी खरीदने से पहले जान लें सभी जरूरी बातें

आजकल अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए बीमा एक बहुत ही प्रभावी तरीका है। अलग-अलग प्रकार के बीमा के बीच यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा बीमा आपके लिए सही है। हम आपको बताते हैं कि आपको अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा और भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कौन सी 5 बीमा पॉलिसियां ​​लेनी चाहिए।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sun, 30 Jul 2023 08:45 AM (IST)
Hero Image
These 5 insurances keep every person and their family safe

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: आज के समय में खुद को और परिवार को सिक्योर करने के लिए इंश्योरेंस काफी कारगर साबित होता है। जब भी आप बीमा या इंश्योरेंस सर्च करते हैं तो आपके सामने ठेर सारे और तरह-तरह के बीमा विकल्प सामने आ जाते हैं जिससे आप परेशानी में आ जाते हैं कि आखिर इनमें से कौन सा बीमा आपके लिए सही है।

अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बताएंगें कि आपको ऐसी कौन सी पांच इंश्योरेंस लेनी चाहिए जो आपके साथ-साथ आपके परिवार को भी सुरक्षित रखेगी और आपका भविष्य भी सुरक्षित रखेगी। चलिए एक-एक कर जानते हैं।

टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance)

घर के मुख्य सदस्य जिस पर अन्य लोग आश्रित होते हैं उन्हें यह बीमा लेने की सलाह दी जाती है। यह एक तरह का जीवन बीमा है। टर्म इंश्योरेंस में मुख्य सदस्य को एक सीमित समय तक का प्रीमियम भुगतान देना होता है, जिसके बाद उसे सही कवरेज मिल जाता है।

अगर किसी कारण से उस मुख्य सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो ये इंश्योरेंस का पैसा परिवार को आर्थिक सहायता देने में काफी मदद करता है। इस इंश्योरेंस में जमा की गई राशि नॉमिनी को एकमुश्त दी जाती है। यहां ध्यान देने बात यह है कि टर्म इंश्योरेंस में मैच्योरिटी रिटर्न नहीं मिलता है।

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस (Health Insurance)

आज के समय मे हेल्‍थ इंश्‍योरेंस काफी जरूरी है। बीमारियों के खर्चों को कंट्रोल करने में यह बीमा काफी काम आती है। अगर आपके पास एक अच्छा इंश्योरेंस होता है तो आप गंभीर बीमारी के खर्चों, डॉक्टर की फीस, दवाइयों के खर्चों आदि से खर्चों से बच जाते हैं।

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस में सभी खर्चें शामिल होते हैं। आपको हेल्‍थ इंश्‍योरेंस लेते समय कंपनी के सभी नियम व शर्तों के बारे में जान लेना चाहिए, क्योंकि कई बीमा में कुछ बीमारी शामिल नहीं होती है। ऐसे में भविष्य में कोई परेशानी ना हो इसके लिए आपको पहले ही हेल्‍थ इंश्‍योरेंस का चुनाव आराम से करना चाहिए।

होम इंश्योरेंस (Home Insurance)

आपको अपने घर को भी इंश्योर करना चाहिए। घर में कभी कोई दुर्घटना हो जाती है तब ये बीमा काम आती है। यह घर में हो रहे कोई भी जोखिम के खतरे से बचाती है। इसके अलावा ये पर्सनल प्रॉपर्टी भी कवर करती है। घर में आग लग जाना, चोरी हो जाना या कोई प्राकृतिक आपदा से घर को नुकसान पहुंच जाता है तब यह इंश्योरेंस काम आता है।

दुर्घटना बीमा (Accident Insurance)

दुर्घटना किसी के भी साथ और कभी भी घट सकती है, बेहतर यही होता है कि हम अपने आप को सुरक्षित रखें और किसी भी अप्रिय घटना के लिए तैयार रहें।

खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए व्यक्ति को एक्सीडेंट इंश्योरेंस लेना चाहिए। केंद्र सरकार के द्वारा Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana भी चलाई जा रही है। इस योजना में आपको 2 लाख रुपये का कवरेज मिलता है। आप दुर्घटना पॉलिसी भी खरीद सकते हैं।

मोटर इंश्योरेंस (Motor Insurance)

अगर आपके पास कोई भी गाड़ी है तो आपको मोटर इंश्योरेंस लेना चाहिए। मोटर इंश्योरेंस में आप अपनी गाड़ी के साथ खुद को भी सिक्योर करते हैं। सभी गाड़ी चालक के पास थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होना अनिवार्य है। इस बीमा में आपको हर साल इंश्योरेंस को रिन्यू करवाना पड़ता है, जिसके लिए आपको प्रीमियम भी देना पड़ता है।

Disclaimer: (ये जानकारी प्राप्त सूचनाओं पर आधारित है, कृपया निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें और अपने जोखिम पर ही निवेश करें।)