Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेहद आसान है अमीर बनना, बस करना होगा इन पांच फॉर्मूलों पर अमल

अमीर बनने से पहले यह जानना जरूरी है कि वे कौन-सी चीजें हैं जो आपको अमीर बनने से रोकती हैं। अमीरी की राह की सबसे बड़ी अड़चन है महंगाई। सब्जियों बच्चों की फीस से लेकर इलाज तक का हर खर्च लगातार महंगा होता है और अगर आपकी कमाई इस हिसाब से नहीं बढ़ेगी तो आप जाहिर तौर पर गरीब रह जाएंगे।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 08 Jul 2024 04:19 PM (IST)
Hero Image
आपको शेयर मार्केट में गिरावट पर घबराना नहीं चाहिए।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सुखी और समृद्ध जीवन का एक अहम फॉर्मूला अमीर बनना है। लेकिन, क्या अमीर बनने का भी कोई फॉर्मूला है? इसका जवाब है, हां। आपको बस कुछ आसान से उपायों का अमल करना होगा, थोड़ा अनुशासन दिखाना होगा और आप बड़ी आसानी से अमीर बन जाएंगे।

अमीरी का दुश्मन कौन?

अमीर बनने से पहले यह जानना जरूरी है कि वे कौन-सी चीजें हैं, जो आपको अमीर बनने से रोकती हैं। अमीरी की राह की सबसे बड़ी अड़चन है, महंगाई। सब्जियों, बच्चों की फीस से लेकर इलाज तक का हर खर्च लगातार महंगा होता है और अगर आपकी कमाई इस हिसाब से नहीं बढ़ेगी, तो आप जाहिर तौर पर गरीब रह जाएंगे।

1. इस तरह से करें निवेश

निवेश करते समय आपको जज्बाती होने से बचना चाहिए। मिसाल के लिए, 2022 तक भारत में क्रिप्टोकरेंसी का खुमार चरम पर था। खासकर, नौजवान तो इसके दीवाने थे। उन्होंने इसमें लाखों रुपये का निवेश किया, लेकिन साल के आखिर तक वे भारी नुकसान में थे।

इससे सबक मिलता है कि आपको उन्हीं चीजों में निवेश करना चाहिए, जिन्हें सरकार से मंजूरी मिली हो। अगर आपको किसी सेक्टर की बारीकियां नहीं पता, तो उनमें निवेश करने से बचना चाहिए। निवेश अपने वित्तीय लक्ष्य और जोखिम सहने की क्षमता के हिसाब से भी करें।

2. निवेश पर बनाए रखें भरोसा

कोरोना काल में शेयर मार्केट भारी गिरावट आई थी। निफ्टी 8 हजार के नीचे चला गया था। लेकिन, मार्केट ने वहां से तगड़ा बाउंस किया। इस वक्त सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों तकरीबन अपने ऑल टाइम हाई पर हैं। इक्विटी मार्केट में उतार-चढ़ाव का यह सिलसिला पुराना है।

इससे सबक मिलता है कि आपको शेयर मार्केट में गिरावट पर घबराना नहीं चाहिए। शेयर मार्केट किसी भी वजह से गिरे, उसमें फिर से तेजी आती है। आपको अपना निवेश बनाए रखना चाहिए, तभी आप मोटा रिटर्न कमाकर अमीर बन सकते हैं।

3. महंगाई का महत्व जानना जरूरी

कई लोग सुरक्षित निवेश के चक्कर में ऐसी स्कीमों में निवेश कर बैठते हैं, जिनका रिटर्न महंगाई दर को मात नहीं दे पाता। ऐसे में निवेश से पहले महंगाई दर की अहमियत जानना बेहद जरूरी है।

अब जैसे कि आप एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट कर रहे हैं। इस पर रिटर्न 6 फीसदी सालाना है, वहीं महंगाई हर साल 7 फीसदी दर से बढ़ रही है, तो आपके निवेश की कीमत घट जाती है। इसका मतलब कि आपके मूलधन का नुकसान हो रहा है।

4. इमरजेंसी फंड की अहमियत को समझें

दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और दूसरी टेक्नोलॉजी का दखल का बढ़ रहा है। इससे छंटनी बढ़ी है और मंदी की सुगबुगाहट तेज हुई है। आपको ऐसे हालात से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए। कोरोना महामारी के वक्त भी देखा गया था, ज्यादातर लोग उसका मुकाबला करने के लिए तैयार नहीं थे।

इस तरह की मुश्किल परिस्थितियों के लिए आपको इमरजेंसी फंड रखना चाहिए। इससे आपको लंबी अवधि के निवेश के साथ समझौता नहीं करना पड़ेगा। इमरजेंसी फंड में कम से कम सालभर के खर्च लायक पैसे रखने चाहिए।

5. सिर्फ निवेश नहीं है अमीरी का मंत्र

अगर आप सिर्फ निवेश या पैसे बचाकर अमीर बनने का सपना देख रहे हैं, आप शायद निराश हो सकते हैं। एक अनुमान बताता है कि भारत में हर साल पांच करोड़ से अधिक लोग गरीब हो जाते हैं और उसकी वजह होती है, इलाज पर अचानक से बढ़ा खर्च।

अगर परिवार का कोई शख्स अचानक से गंभीर रूप से बीमार हो जाता है, तो उसके इलाज में आपकी सारी कमाई और बचत खत्म हो सकती है। ऐसे में आपको परिवार के हर सदस्य का लाइफ इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Investment Tips : रोजाना 100 रुपये का निवेश भी बना देगा करोड़पति, बस इस बात का रखें ध्यान