Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI की इस FD में कम समय में डबल हो जाएगा आपका पैसा, जानिए कब है निवेश करने की अंतिम तिथि

हाल के महीनों में कई घरेलू बैंकों ने सावधि जमा पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं। फिलहाल भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने ग्राहकों के लिए ऐसी एफडी करा रहा है जिससे उनके ग्राहकों को ज्यादा फायदा होगा। इस एफडी से ग्राहकों का पैसा कम समय में डबल हो जाएगा। चलिए जानते हैं क्या है इस एफडी की खासियत और क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 01 Aug 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
Your money will double in a short time in this FD of SBI

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: पिछले कुछ महीनों में देश के कई बैंकों ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के की ब्याज दर को बढ़ा कर या नई-नई स्कीम को लॉन्च कर ग्राहकों को लुभाया है। अब भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसा एफडी चला रहा है जिससे ग्राहकों को अधिक रिटर्न मिलता है।

एसबीआई लोगों को यह ऑफर केवल सीमित समय के लिए दे रहा है। इस ऑफर का नाम है SBI WeCare FD प्रोग्राम जिसमें से निवेश कर आप ज्यादा रिटर्न कमा सकते हैं। निवेश करने से पहले चलिए जान लेते हैं कि इस एफडी में क्या है खास।

कितना मिल रहा है ब्याज?

आपको बता दें कि एसबीआई इस एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य ग्राहक के मुकाबले 0.50 प्रतिशत का अधिक ब्याज देता है। एसबीआई वीकेयर (SBI WeCare) पर निवेशकों को 7.50 प्रतिशत का ब्याज मिलता है जो नियमित साधवी जमा की तुलना में 0.30 फीसदी ज्यादा है। एसबीआई ग्राहकों को इस एफडी पर लोन की भी सुविधा देता है।

क्या है निवेश करने की अंतिम तिथि?

निवेशक इस एफडी में न्यूनततम 5 साल और अधिकतम 10 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि इस एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर नई और रिन्यू होने वाली एफडी पर मिलती है। अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो 30 सितंबर 2023 तक कर सकते हैं।

इतने सालों में डबल हो जाएगा पैसा

वर्तमान में, एसबीआई बैंक के ग्राहकों को वीकेयर एफडी पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। गुना गणित करें तो इस हिसाब से आपको पैसा 10 साल में दोगुना हो जाएगा।

उदाहरण के तौर पर अगर आप इस एफडी में 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आगमी 10 साल में आपको मैच्योरिटी पर 10 लाख रुपये मिल सकते हैं। आपको बता दें कि एसबीआई नियमित 10 साल की एफडी पर 6.5 फीसदी का ब्याज दर देता है। एसबीआई 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की परिपक्वता अवधि वाली अपनी नियमित एफडी पर 3.50 प्रतिशत से 7.60 प्रतिशत तक ब्याज देता है।