Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फो‌र्ब्स की 20 एशियाई महिला उद्यमियों में सेल की सोमा मंडल समेत तीन भारतीय

फो‌र्ब्स का कहना है कि 20 एशियाई महिला उद्यमियों में कई ऐसी महिलाएं भी शामिल हैं जो शिपिंग प्रापर्टी और कंस्ट्रक्शन जैसे कठिन सेक्टरों से जुड़ी हैं जबकि अन्य टेक्नोलाजी फार्मास्यूटिकल्स और कमोडिटीज जैसे इनोवेटिव क्षेत्रों से जुड़ी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Tue, 08 Nov 2022 07:28 PM (IST)
Hero Image
फो‌र्ब्स एशिया ने जारी की अलग रणनीति से सफल कारोबार संचालन करने वाली महिला उद्यमियों की सूची-

सिंगापुर, पीटीआई। फो‌र्ब्स एशिया ने 20 एशियाई महिला उद्यमियों की सूची जारी की है। इन महिलाओं ने अपनी अलग रणनीति की बदौलत बीते तीन वर्षों में कोरोना जैसी चुनौतियों के बावजूद अपने व्यवसायों को ऊंचाई पर पहुंचाया है। इसमें तीन भारतीय महिला उद्यमी- स्टील अथारिटी आफ इंडिया (सेल) की चेयरपर्सन सोमा मंडल, एमक्योर फार्मा की सीईओ नमिता थापर और होनासा कंज्यूमर (मामाअर्थ) की सहसंस्थापक गजल अलघ भी शामिल हैं।

कारोबार संचालन करने वाली महिला उद्यमियों की सूची

फो‌र्ब्स का कहना है कि 20 एशियाई महिला उद्यमियों में कई ऐसी महिलाएं भी शामिल हैं जो शिपिंग, प्रापर्टी और कंस्ट्रक्शन जैसे कठिन सेक्टरों से जुड़ी हैं, जबकि अन्य टेक्नोलाजी, फार्मास्यूटिकल्स और कमोडिटीज जैसे इनोवेटिव क्षेत्रों से जुड़ी हैं। फो‌र्ब्स का कहना है कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र अब महामारी के बाद के युग में आ गया है, जहां सरकारें, लोग और कारोबार कोविड के साथ रहना सीख रहे हैं। इस सूची अन्य महिलाएं आस्ट्रेलिया, चीन, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, ताइवान और थाइलैंड से हैं।

सेल की चेयरपर्सन पद पर पहुंचने वाली पहली महिला

एक जनवरी 2021 को सेल की चेयरपर्सन बनी थीं सोमाफो‌र्ब्स की सूची में शामिल सोमा मंडल एक जनवरी 2021 को सेल की चेयरपर्सन बनी थीं। इस पद पर पहुंचने वाली वह पहली महिला हैं। नालको में ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेन के रूप में करियर शुरू करने वाली सोमा ने आइआइटी राउरकेला से 1984 में इलेक्टि्रकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया था। नालको में वे निदेशक (कमर्शियल) के पद तक पहुंची। सोमा ने 2017 में निदेशक (कमर्शियल) के तौर पर सेल ज्वाइन किया था।

उन्होंने कहा था कि उनका पद संभालना महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए कितना जरूरी है। सोमा कहती हैं कि वो हर काम करने का साहस रखती हैं जो पुरुष कर सकते हैं।फार्मा कंपनी बनाने वाली नमिता थापर हैं सीएफार्मा कंपनी एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की सीईओ नमित थापर का जन्म महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई पुणे से की है। आइसीएआइ से चार्डर्ड अकाउंट (सीए) की डिग्री लेने के बाद नमिता अमेरिका चली गई थीं। वहां, कारोबार का अनुभव लेने के बाद भारत वापस आईं।

इसके अलावा वह इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की फाउंडर और सीईओ भी हैं। कोरोना के दौरान महिलाओं की सेहत को ध्यान में रखते हुए यूट्यूब पर एक टाक शो भी शुरू किया था। एमक्योर की वेबसाइट के मुताबिक, उन्हें कई प्रतिष्ठित अवार्ड भी मिल चुके हैं।गजल अलघ ने पति के साथ मिलकर बनाई कंपनीगजल अलघ की कंपनी होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड मामाअर्थ के नाम से उत्पाद बनाती है।

गजल ने इस कंपनी की स्थापना अपने पति वरुण अलघ के साथ मिलकर 2016 में की थी। वे होंसा कंज्यूमर की सह-संस्थापक और चीफ इनोवेटिव अधिकारी हैं। गजल ने पंजाब यूनिवर्सिटी से बीसीए की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने विजुअल आर्ट की भी पढ़ाई की है। उनका जन्म हरियाणा के गुरुग्राम में हुआ था। गजल ने कारपोरेट ट्रेनर के रूप में दो साल तक एनआइआइटी लिमिटेड में भी काम किया है।

यह भी पढ़ें- Air India के महाराजा से लेकर अमूल गर्ल तक ऐसे 10 Mascot, जिन्होंने ग्राहकों के दिल में बनाई खास जगह

यह भी पढ़ें- Home Loan Interest Rate: होम लोन लेने से पहले चेक करें इन बैंकों की लिस्ट, यहां मिल रहा सबसे सस्ता कर्ज